ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUGC NET 2024: जून सेशन के लिए आज है रजिस्ट्रेशन करने का आखिरी दिन, ऐसे भरें फॉर्म

UGC NET 2024: जून सेशन के लिए आज है रजिस्ट्रेशन करने का आखिरी दिन, ऐसे भरें फॉर्म

UGC NET 2024: जिन्होंने अभी तक यूजीसी नेट जून 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं की है, उन्हें बता दें, फॉर्म भरने की आज आखिरी तारीख है। फॉर्म भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in

UGC NET 2024: जून सेशन के लिए आज है रजिस्ट्रेशन करने का आखिरी दिन, ऐसे भरें फॉर्म
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 May 2024 03:27 PM
ऐप पर पढ़ें

UGC NET 2024 Last Date: जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आयोजित होने वाली यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन, नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET,June 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज यानी 10 मई को समाप्त होने वाली है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक फॉर्म नहीं भरना है, वे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कर, आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन का लिंक रात 11.50 बजे तक एक्टिव रहेगा। बता दें, हर साल यूजीसी नेट का आयोजन साल में दो बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आयोजित की जाती है।

 UGC NET June 2024- Direct Link

एनटीए ने पहले ही यूजीसी नेट परीक्षा के लिए जरूरी तारीखें जारी कर दी थी। जिसमें रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख के बारे में भी बताय गया था। आखिरी तारीख यानी 10 मई, 2024 मई के बाद उम्मीदवार फीस का भुगतान कर सकते हैं। ऑनलाइन मोड के माध्यम से परीक्षा फीस जमा करने की आखिरी तारीख 11 मई से 12 मई, 2024 तक है। वहीं अगर फॉर्म में किसी भी तरह की गलती हो जाती है, तो करेक्शन करने का मौका भी दिया जाएगा। करेक्शन विंडो  को 13 मई से खोला जाएगी और 15 मई, 2024 को बंद कर दी जाएगी।

UGC NET 16 जून की बजाय 18 जून को होगी

आपको बता दें,  यूपीएससी सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा 2024 से  यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख क्लैश हो रही थी। यानी पहले दोनों परीक्षाओं की तारीख 16 जून थी, लेकिन उम्मीदवारों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने घोषणा की थी कि यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 16 जून की बजाए 18 जून को किया जाएगा। बता दें, दोनों परीक्षा की तारीख एक होने के कारण उम्मीदवार असमंजस में थे, कि कौनसी परीक्षा दें। हालांकि यूजीसी के निर्णय के बाद उम्मीदवारों को राहत मिली।

आवेदन फीस

जनरल, अनरिजवर्ड कैटेगरी के लिए 1150 रुपये एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी और थर्ड जेंडर के लिए 325 रुपये  है। बता दें, फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है।

UGC NET June 2024- आइए जानते हैं कैसे भरना है फॉर्म

स्टेप 1- सबसे पहले  UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट  ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- अब सबसे पहले खुद का रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद आपको एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड मिलेगा।

स्टेप 3- अब एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन दर्ज कर आप आवेदन फॉर्म के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

स्टेप 4- आवेदन फॉर्म आपके सामने होगा, इसे भरना शुरू कर दीजिए।

स्टेप 5- आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और सही साइज में डॉक्यूमेंट्स सबमिट करें।

स्टेप 6- अब आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद फीस जमा करें।

स्टेप 7- अब आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं और प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

 

Virtual Counsellor