ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUGC NET Exam dates : 83 विषयों की परीक्षा तिथियां जारी, एग्जाम सिटी पर NTA ने दिया यह अपडेट

UGC NET Exam dates : 83 विषयों की परीक्षा तिथियां जारी, एग्जाम सिटी पर NTA ने दिया यह अपडेट

UGC NET 2023 Exam dates : एनटीए ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा दिसंबर 2023 की एग्जाम सिटी इंफॉर्मेशन व एडमिट कार्ड से पहले सब्जेक्ट वाइज शेड्यूल जारी किया है।

UGC NET Exam dates : 83 विषयों की परीक्षा तिथियां जारी, एग्जाम सिटी पर NTA ने दिया यह अपडेट
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 10:38 AM
ऐप पर पढ़ें

UGC NET 2023 Exam dates : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) दिसंबर 2023 की एग्जाम सिटी इंफॉर्मेशन व एडमिट कार्ड से पहले सब्जेक्ट वाइज शेड्यूल जारी किया है। यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में 6 दिसंबर से 14 दिसंबर 2023 तक होगा। एनटीए ने कहा है कि परीक्षार्थियों की एग्जाम सिटी की डिटेल्स परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले जारी कर दी जाएगी। परीक्षार्थी इसे ugcnet.nta.nic.in व nta.ac.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। 

परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर तीन बजे से शाम 6 बजे तक होगी। यूजीसी नेट रिजल्ट 10 जनवरी 2024 को जारी होगा।

यूजीसी नेट अंग्रेजी का पेपर 6 दिसंबर को पहली शिफ्ट में और इतिहास का पेपर उसी दिन दूसरी शिफ्ट में होगा।  कॉमर्स विषय की परीक्षा 7 दिसंबर को शिफ्ट 1 में आयोजित की जाएगी और कंप्यूटर साइंस और एप्लीकेशन की परीक्षा 7 दिसंबर को शिफ्ट 2 में आयोजित की जाएगी। लोक प्रशासन और दर्शनशास्त्र की परीक्षा 8 दिसंबर को शिफ्ट 2 में आयोजित की जाएगी। पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा 11 दिसंबर को शिफ्ट 1 में होगी और हिंदी की परीक्षा 11 दिसंबर को शिफ्ट 2 में होगी।

यूजीसी नेट परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में 83 विषयों में आयोजित करेगा। देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यूजीसी की नेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 

देखें विषयवार परीक्षा तिथियां 

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या ugcnet@nta.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं।

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा 2023 एडमिट कार्ड और एग्जाम सिटी डिटेल्स ऐसे चेक कर सकेंगे
- यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
- होम पेज पर दिए गए एग्जाम सिटी इंटीमेशन लिंक पर क्लिक करें।
- अपनी लॉगइन डिटेल्स भरें और सब्मिट बटन क्लिक करें।
- अब आपकी एग्जाम सिटी डिटेल्स कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखेगा जिसे डाउनलोड कर सकेंगे।
- भविष्य की जरूरत के लिए परीक्षा केंद्र शहर की डिटेल्स प्रिंट आउट करके रख लें।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें