ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयहां पढ़ें UGC NET दिसंबर परीक्षा से जुड़ी जरूरी डिटेल्स

यहां पढ़ें UGC NET दिसंबर परीक्षा से जुड़ी जरूरी डिटेल्स

जो उम्मीदवार यूजीसी नेट दिसंबर की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह जान लें, एडमिट कार्ड कब जारी होगा और क्या है परीक्षा की मार्किंग स्कीम। वहीं जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अभी तक आवेद

यहां पढ़ें UGC NET दिसंबर परीक्षा से जुड़ी जरूरी डिटेल्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 24 Oct 2023 05:21 PM
ऐप पर पढ़ें

UGC NET December 2023 Exam: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए)  की ओर से होने वाली यूजीसी नेट दिसंबर की परीक्षा का आयोजन 6 दिसंबर से 22 दिसंबर 2023 के बीच  किया जाएगा। ये परीक्षा कॉलेजों में 'असिस्टेंट प्रोफेसर' और 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप' के लिए साल में दो बार जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है। परीक्षा 83 विषयों में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड होती है। जो उम्मीदवार दिसंबर वाली परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह परीक्षा पैटर्न, पेपर-1 और पेपर-2 के लिए मार्किंग स्कीम और एडमिट कार्ड के बारे में जान लें।

एक साथ होंगे दोनों पेपर, नहीं मिलेगा ब्रेक

यूजीसी नेट दिसंबर में दो पेपर शामिल होंगे, यानी पेपर-1 और पेपर-2। दोनों पेपर तीन घंटे के लिए एक ही सत्र में आयोजित किए जाएंगे और इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टिपल चॉइस प्रश्न शामिल होंगे। पेपरों के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा। उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा के पेपर-1 और पेपर-2 के बीच स्विच कर सकते हैं।

बता दें, पेपर 1 में 100 मार्क्स के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं पेपर 2 में 200 मार्क्स के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल मिलाकर 300 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा।

UGC NET December 2023 Exam:जानें मार्किंग स्कीम के बारे में

(ए) प्रत्येक प्रश्न 02 (दो) अंक का है।

(बी) सही उत्तर के लिए, उम्मीदवार को दो अंक मिलेंगे।

(सी) गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है।
 
(डी) किसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए, उम्मीदवार को चार ऑप्शन में से एक ऑप्शन चुनना होगा। एक अधिक ऑप्शन चुनने पर कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।

(ई) यदि कोई प्रश्न गलत/अस्पष्ट पाया जाता है या उसके कई सही उत्तर हैं, तो केवल उन्हीं उम्मीदवारों को क्रेडिट दिया जाएगा जिन्होंने प्रश्न का प्रयास किया है और सही उत्तरों में से एक को चुना है।

(एफ) यदि कोई प्रश्न गलत पाया जाता है और प्रश्न हटा दिया जाता है, तो दो अंक (+2) केवल उन उम्मीदवारों को दिए जाएंगे जिन्होंने प्रश्न का प्रयास किया है।

कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए)  की ओर से होने वाली यूजीसी नेट दिसंबर के लिए एडमिट कार्ड दिसंबर महीने के पहले हफ्ते में जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

समाप्त होने वाली है यूजीसी नेट दिसंबर के लिए आवेदन की प्रक्रिया

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी अपनी आधिकारिक वेबसाइट - ugcnet.nta.ac.in पर यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 अक्टूबर 2023 है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इस परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म नहीं भरें हैं, वह अभी भी आवेदन कर सकते हैं।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें