ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUGC NET : जारी हुई यूजीसी नेट परीक्षा की एग्जाम सिटी डिटेल्स, इस Direct Link से करें चेक

UGC NET : जारी हुई यूजीसी नेट परीक्षा की एग्जाम सिटी डिटेल्स, इस Direct Link से करें चेक

UGC NET 2023 Exam City : यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के तहत होने वाली 83 विषयों की परीक्षा की एग्जाम सिटी की डिटेल्स जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी ugcnet.nta.nic.in पर जाकर अपनी एग्जाम सिटी चेक कर सकते हैं।

UGC NET : जारी हुई यूजीसी नेट परीक्षा की एग्जाम सिटी डिटेल्स, इस Direct Link से करें चेक
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 02 Dec 2023 08:00 AM
ऐप पर पढ़ें

UGC NET Exam City : यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के तहत होने वाली 83 विषयों की परीक्षा की एग्जाम सिटी की डिटेल्स जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी ugcnet.nta.nic.in पर जाकर अपनी एग्जाम सिटी चेक कर सकते हैं। अपना एप्लीकेशन नंबर व डेट ऑफ बर्थ डालकर अभ्यर्थी चेक कर सकते हैं कि उनकी परीक्षा किस शहर में है। इन विषयों की परीक्षा की तिथियां पहले ही जारी कर दी गई थी। एनटीए ने कहा है कि यह सिर्फ सिटी इंटीमेशन स्लिप है, एडमिट कार्ड नहीं। एडमिट कार्ड बाद में जारी किए जाएंगे। यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में 6 दिसंबर से 14 दिसंबर 2023 तक होगा। परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर तीन बजे से शाम 6 बजे तक होगी। यूजीसी नेट रिजल्ट 10 जनवरी 2024 को जारी होगा।

यूजीसी नेट अंग्रेजी का पेपर 6 दिसंबर को पहली शिफ्ट में और इतिहास का पेपर उसी दिन दूसरी शिफ्ट में होगा।  कॉमर्स विषय की परीक्षा 7 दिसंबर को शिफ्ट 1 में आयोजित की जाएगी और कंप्यूटर साइंस और एप्लीकेशन की परीक्षा 7 दिसंबर को शिफ्ट 2 में आयोजित की जाएगी। लोक प्रशासन और दर्शनशास्त्र की परीक्षा 8 दिसंबर को शिफ्ट 2 में आयोजित की जाएगी। पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा 11 दिसंबर को शिफ्ट 1 में होगी और हिंदी की परीक्षा 11 दिसंबर को शिफ्ट 2 में होगी।

Exam City Direct Link

यूजीसी नेट परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में 83 विषयों में आयोजित करेगा। देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यूजीसी की नेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 

देखें विषयवार परीक्षा तिथियां 

न्यूनतम पासिंग मार्क्स
अनारक्षित श्रेणी - 40 प्रतिशत 
आरक्षित श्रेणी - 35 प्रतिशत 
उम्मीदवारों को हर पेपर में अलग-अलग पास होना होगा। पेपर 1 में अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 100 में से 40 अंक प्राप्त करने होते हैं, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 में से 35 अंक प्राप्त करने होते हैं। पेपर 2 में अनारक्षित उम्मीदवारों को 200 में से 70-75 अंक प्राप्त करने होंगे जबकि ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 65 से 70 होंगे। एससी के लिए 60 से 65 और एसटी के लिए 55 से 60 है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें