ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUGC NET 2024 exam cancelled: जानें- कहां देख सकेंगे री-एग्जाम की तारीख

UGC NET 2024 exam cancelled: जानें- कहां देख सकेंगे री-एग्जाम की तारीख

UGC NET 2024 Re-Exam Date: यूजीसी नेट जून परीक्षा रद्द कर दी गई है। परीक्षा का आयोजन 18 जून को किया गया था, जिसके अगले दिन यानी 19 जून को शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा रद्द करने का ऐलान किया। आइए जानत

UGC NET 2024 exam cancelled: जानें- कहां देख सकेंगे री-एग्जाम की तारीख
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 21 Jun 2024 05:37 PM
ऐप पर पढ़ें

UGC NET 2024 Re-Exam Date: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET 2024) का जून संस्करण रद्द कर दिया गया है। ये निर्णय परीक्षा में गड़बड़ी होने की आशंका के बाद लिया गया है। शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार यानी 19 जून को 18 जून को हुई यूजीसी नेट परीक्षा रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा कि परीक्षा की अखंडता से समझौता हो सकता है, इसलिए परीक्षा रद्द कर दी गई है। मामले को आगे की जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया गया है। अब जो उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल हुए थे,अब वे बेसब्री से परीक्षा की नई तारीख का इंतजार कर रहे हैं, हालांकि आधिकारिक तौर पर कोई अपडेट नहीं आया है।

मंगलवार (18 जून) को कुल 9,08,580 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। ये परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप, असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और पीएचडी डिग्री में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है।

कहां जारी होगी यूजीसी नेट की नई तारीख

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET 2024) का जून परीक्षा में जितने भी उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं, उन्हें दोबारा परीक्षा देनी होगी। परीक्षा की तारीख और परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारी नेशनल टेस्ट्रिंग एजेंसी (NTA) की ओर से ugcnet.nta.ac.in पर घोषित किए जाएंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती, वे परीक्षा की नई तारीख और एडमिट कार्ड से संबंधित सही और सटीक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

क्यों आयोजित की जाती है यूजीसी नेट परीक्षा और कौन कर सकते हैं आवेदन

यूजीसी नेट एक नेशनल लेवल की परीक्षा है जो भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के पदों के आयोजित की जाती है। जिन उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से पोस्ट-ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है, वे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

Virtual Counsellor