DA Image
13 अगस्त, 2020|8:48|IST

अगली स्टोरी

UGC NET 2020 : एनटीए ने ओपन की JNUEE और नेट समेत कई परीक्षाओं के फॉर्म करेक्शन की विंडो

constable recruitment exam 2018  upp

UGC NET 2020 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म करेक्शन की विंडो खोली है। एनटीए की इस सुविधा से अब जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम, यूजीसी नेट, इग्नू पीएचडी और ओपनमैट के अभ्यर्थी अपने पसंद का परीक्षा केंद्र आदि चुन सकते हैं। इसके अलावा सीएसआईआर यूजीसी नेट 2020 और एआईएपीजीटीईटी परीक्षाओं के अभ्यर्थी अपने आवेदन फॉर्म में जरूरी संशोधन कर सकते हैं। एनटीए ने विभिन्न परीक्षाएं के लिए बनी अलग-अलग वेबसाइटों पर करेक्शन विंडो ओपन की है। नेट के अभ्यर्थियों के लिए ugcnet.nta.nic.in है। इसी प्रकार अन्य परीक्षाओं के लिए संबंधित वेबसाइट jnuexams.nta.nic.in, icar.nta.nic.in और ignouexams.nta.nic.in हैं जिनमें जाकर अभ्यर्थी अपने आवेदन में करेक्शन कर सकते हैं।

एनटीए के लेटेस्ट नोटिफिकेशन अनुसार, उपरोक्त परीक्षाओं के लिए आवेदन फॅर्म करेक्शन की विंडो 06 जुलाई से 15 जुलाई तक खुली रहेगी।

कोरोना संकट सामान्य होने पर जारी होगी नेट 2020 परीक्षा की तिथियां-
देश में कोरोना वायरस और लॉकडाउन को देखते हुए यूजीसी नेट ने नेट 2020 रजिस्ट्रेशन की डेट जून अंत तक बढ़ाने का फैसला किया था। इससे पहले नेट 2020 की परीक्षाएं 15 जून 2020 से 20 जून 2020 तक आयोजित की जानी थीं। एनटीए के एक नोटिफिकेशन अनुसार, एनटीए यूजीसी नेट 2020 की परीक्षा तिथियों का ऐलान कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के हालात समझने के बाद करेगा। 


देश के विश्विविद्यालयों, कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) पदों पर योग्ता के लिए नेट की परीक्षा आयोजित कराई जाती है। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल यूजीसी नेट 2020 की परीक्षा ऑनलाइन मोड से कराई जाएगी। कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) में दो पेपर होंगे। पहला पेपर और दूसरा पेपर दोनों ही एक साथ साथ होंगे। यानी दोनों पेपर के बीच में गैप नहीं होगा। पहले पेपर में 50 प्रश्न होंगे जबकि दूसरे पेपर में 100 प्रश्न होंगे दोनों को मिलाकर कुल 150 प्रश्न होंगे जिनका जवाब 3 घंटे में देना होगा। दोनों पेपर के 300 अंक निर्धारित हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UGC NET 2020: NTA opens form correction window for many exams including JNUEE and NET