ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUGC NET 2018 Admit card: प्रवेश पत्र जारी, cbsenet.nic.in से करें डाउनलोड

UGC NET 2018 Admit card: प्रवेश पत्र जारी, cbsenet.nic.in से करें डाउनलोड

UGC NET 2018: यूजीसी नेट (UGC National Eligibility Test - NET) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी cbsenet.nic.in पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित...

UGC NET 2018 Admit card: प्रवेश पत्र जारी, cbsenet.nic.in से करें डाउनलोड
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 21 Jun 2018 11:57 AM
ऐप पर पढ़ें

UGC NET 2018: यूजीसी नेट (UGC National Eligibility Test - NET) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी cbsenet.nic.in पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित होगी।  UGC NET 2018 पास करने वाले उम्मीदवार जूनियर रिसर्च फेलोशिप या असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए योग्य हो जाएंगे। इस वर्ष से यूजीसी ने जूनियर रिसर्च फेलोशिप में सम्मिलित होने के लिये अधिकतम आयु सीमा दो साल बढ़ा दी है। पहले आयु सीमा 30 वर्ष थी, अब इसे बढ़ाकर 30 वर्ष कर दिया गया है। 

UGC NET admit card 2018: यूं करें डाउनलोड 
स्टेप 1: cbsenet.nic.in पर जाएं 
स्टेप 2:  “Login for Admit Card and Image Correction – NET July 2018” के लिंक पर क्लिक करें। 
स्टेप 3: अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉग इन करें। 
स्टेप 4 : अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें। 

परीक्षा पैटर्न में बदलाव
इस बार परीक्षा में तीन की बजाय केवल दो ही पेपर होंगे। पहला पेपर जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और दूसरे पेपर उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय पर होगा। जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट में दो नंबर के 50 सवाल होंगे। दूसरा पेपर में दो नंबर के 100 सवाल होंगे। 

जूनियर रिसर्च फेलोशिप और विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर बनने की पात्रता के लिए हर साल जुलाई और दिसंबर में यह परीक्षा आयोजित की जाती है।

यूजीसी के दिशा निर्देश के मुताबिक, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर पद पर आवेदन के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड में नेट पास करना जरूरी है। 11 जुलाई, 2009 से पहले एम. फिल या पीएचडी के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी अगर सहायक प्रोफेसर पद की पात्रता के लिए निर्धारित अन्य शर्तों को पूरा करते हैं तो उनके लिए इस पद के लिए अनिवार्य नेट की परीक्षा पास करना जरूरी नहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें