DA Image
11 अगस्त, 2020|6:49|IST

अगली स्टोरी

University Exams UGC Guidelines 2020: यूजीसी आज कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की परीक्षा पर जारी कर सकती है नई गाइडलाइंस

ugc

University Exams UGC Guidelines 2020: आज विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( यूजीसी - UGC ) विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं के आयोजन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी कर सकता है। कुछ दिनों पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यूजीसी से कहा था कि परीक्षा आयोजित करने तथा नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने को लेकर उसने जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उन पर वह फिर से विचार करे। विश्वविद्यालयों के छात्र, उनके अभिभावक और शिक्षक पिछले कुछ दिनों से लगातार सोशल मीडिया पर परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की स्थिति में स्टूडेंट्स की लाइफ को संकट में नहीं डाला जा सकता। 

यूजीसी ने इससे पहले मई में इस संबंध में दिशा-निर्देश संशोधित किए थे। तब यूनिवर्सिटी की फाइनल परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गई थी जिसमें कॉलेजों ओर विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया गया था कि वे फाइनल ईयर/ सेमेस्टर की परीक्षाओं को आयोजित करवाएं। इसके अलावा अन्य स्टूडेंट्स को पहले की परीक्षाओं के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाए। 

महाराष्ट्र, नागालैंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु जैसे राज्यों में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ गया है। ऐसे में यहां परीक्षाएं कराना मुश्किल हो गया है। 

यूपी में 2 जुलाई को फैसला 
यूपी के विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों की स्नातक व परास्नातक परीक्षाएं होंगी या नहीं, इसका फैसला आज आएगा।  प्रदेश के 18 राज्य विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के 48 लाख से अधिक विद्यार्थियों पर इसका असर होगा। उच्च शिक्षा विभाग ने कोरोना संकट के दौरान विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं के आयोजन के लिए चार सदस्यीय समित गठित की थी। समिति अपनी रिपोर्ट उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा को सौंपते हुए दूसरे प्रदेशों की तर्ज पर यूपी में भी विवि की परीक्षाएं नहीं कराने और विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के प्रोन्नत करने का सुझाव दिया है। 

वहीं, गुजरात टेक्निकल यूनिवर्सिटी (जीटीयू) के फाइनल ईयर के छात्रों ने यूजीसी को पत्र लिखकर परीक्षाएं रद्द कर पिछले सेमेस्टर की परीक्षा या मेरिट के आधार पर रिजल्ट जारी करनवाने की मांग की है। 

पंजाब सरकार ने राज्य विश्वविद्यालयों की सभी परीक्षाओं को 15 जुलाई तक स्थगित कर दिया है। COVID-19 महामारी के बीच परीक्षाएं आयोजित किए जाने को लेकर छात्रों और अभिभावकों ने चिंता जाहिर की थी। राज्य सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस मामले पर अंतिम फैसला विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से जारी होने वाले नए दिशा-निर्देशों पर निर्भर करेगा। ऐसे में ये निर्देश किसी भी समय जारी होने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र, ओडिशा, मध्यप्रदेश और हरियाणा द्वारा यूनिवर्सिटी की फाइनल ईयर की परीक्षायें स्थगित करने का फैसला लिया जा चुका है।

इसी बीच अब दिल्ली विश्विविद्यालय के शिक्षकों ने भी यूजीसी से विश्विद्यालयीय परीक्षाएं रद्द करने की मांग की। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UGC Guidelines on University Exams 2020: UGC may release fresh new guidelines today for conducting or cancelling college university final year exam