DA Image
27 जुलाई, 2020|10:17|IST

अगली स्टोरी

UGC Guidelines 2020: परीक्षाओं पर यूजीसी की गाइडलाइंस आ सकती हैं कुहाड समिति के सुझाव के बाद

ugc

University Exams UGC Guidelines 2020: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC - यूजीसी ) फाइनल ईयर की परीक्षा और 2020-2021 के एकेडमिक कैलेंडर के बारे में जल्द ही नई गाइडलाइंस जारी कर सकता है। देशभर में विभिन्न विश्वविद्यालय यूजीसी की रिवाज्ड गाइडलाइंस का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि यूजीसी इस मामले में कोई भी फैसला कुहाड समिति की रिपोर्ट आने के बाद ही ले सकती है। इस समिति के प्रमुख हरियाणा सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति आरसी कुहाड हैं। इससे पहले भी यह समिति  कोरोना वायरस महामारी के समय में एकेडमिक सेशन पर अपने सुझाव दे चुकी है।

हमारे सहयोगी अखबार 'हिन्दुस्तान टाइम्स' को एक सरकारी अधिकारी ने नाम न देने की शर्त पर बताया कि कुहाड सिमिति ही इस मामले में अपने सुझाव देगी। समिति की रिपोर्ट आने के बाद ही यूजीसी कोई फैसला लेगी।  आपको बता दें कि पहले बताया जा रहा था कि नए दिशा-निर्देश 1 जून को जारी हो सकते हैं लेकिन यूजीसी की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई। यूजीसी की गाइडलाइंस आने से पहले एक तरफ जहां यूपी सरकार आज राज्य के विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षाओं के बारे में फैसला लेने जा रही है, वहीं गुजरात में भी फाइनल ईयर की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। एचआरडी मंत्रालय के निर्देश के बाद यह फैसला लिया गया।

कुछ दिनों पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यूजीसी से कहा था कि परीक्षा आयोजित करने तथा नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने को लेकर उसने जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उन पर वह फिर से विचार करे। विश्वविद्यालयों के छात्र, उनके अभिभावक और शिक्षक पिछले कुछ दिनों से लगातार सोशल मीडिया पर परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की स्थिति में स्टूडेंट्स की लाइफ को संकट में नहीं डाला जा सकता।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UGC Guidelines 2020: UGC Guidelines on Examinations only after the suggestion of Kuhad Committee