U P Public Service Commission Exam Calendar 2019 20 released but 4 exams skipped - UP PSC: कैलेंडर में शामिल नहीं चार परीक्षाएं, प्रतियोगी परेशान DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP PSC: कैलेंडर में शामिल नहीं चार परीक्षाएं, प्रतियोगी परेशान

लोक सेवा आयोग की ओर से घोषित परीक्षा कैलेंडर में चार प्रमुख परीक्षाओं का जिक्र नहीं है, इनमें से दो परीक्षाएं ऐसी हैं, जिनका 20 मई 2019 को घोषित कैलेंडर में जिक्र था लेकिन इसे न तो 2019 के नए कैलेंडर में स्थान मिला है और न ही 2020 के वार्षिक परीक्षा कैलेंडर में शामिल किया गया है।

आयोग ने 20 मई 2019 को इस वर्ष की दूसरी छमाही का परीक्षा कैलेंडर जारी किया था, इसमें 7वें स्थान पर उत्तर प्रदेश सचिवालय के अपर निजी सचिव (एपीएस) भर्ती 2013 के तीसरे चरण की परीक्षा का जिक्र था। इस चरण में कम्प्यूटर ज्ञान परीक्षा होनी है, जिसके लिए 15 दिसंबर तिथि तय की गई थी। यह परीक्षा नए कैलेंडर में नहीं है। 20 मई के कैलेंडर में सबसे अंत यानी 8वें स्थान पर सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा 2019 के लिए 22 दिसंबर की तिथि तय की गई थी लेकिन यह परीक्षा भी नए कैलेंडर से गायब है। 

प्रतियोगी छात्रों को इन दोनों परीक्षाओं के न होने से घोर निराशा है क्योंकि राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा पिछले छह वर्षों से नहीं हुई। लोक निर्माण, सिंचाई सहित अन्य विभागों में सहायक अभियंता और अवर अभियंता की भर्ती के लिए पिछली परीक्षा 2013 में हुई थी। वहीं एपीएस 2013 भर्ती साढ़े पांच साल से अटकी हुई है। यह भर्ती दिसंबर 2013 में शुरू हुई थी इसलिए इसमें शामिल अभ्यर्थियों को तीसरे चरण की परीक्षा का बेसब्री से इंतजार है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने जारी किया 2019-20 का परीक्षा कैलेंडर,  यहां देखें 

 

पीसीएस जे का भी उल्लेख नहीं
आयोग ने पीसीएस जे 2018 की भर्ती  प्रक्रिया कुछ दिन पहले ही पूरी की है। 2019-20 के घोषित कैलेंडर में इस भर्ती का जिक्र नहीं किया गया है। आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि इस भर्ती की तिथि शासन से पदों का अधियाचन मिलने के बाद ही घोषित की जाती है। 

पीसएस 2013 भर्ती का प्रकरण कोर्ट में लंबित है। इसलिए इसे कैलेंडर में शामिल नहीं किया गया। राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा की भर्ती नियमावली और पाठयक्रम बदलाव का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। अभी मंजूरी नहीं मिली है इसलिए यह कैलेंडर में शामिल नहीं है।


आरओ-एआरओ मेंस का भी उल्लेख नहीं-
आयोग ने ढाई साल बाद 22 जुलाई 2019 को आरओ-एआरओ प्री 2016 की उत्तर कुंजी जारी की थी। इससे ऐसा लगा था कि आयोग प्री का परिणाम यह भर्ती प्रक्रिया घोषित करने के चक्कर में है। लखनऊ से एक सेंटर से पेपर लीक होने के आरोप की सीबीसीआईडी जांच की वजह से यह भर्ती अटकी हुई है। लेकिन आयोग ने नए परीक्षा कैलेंडर में इसकी मुख्य परीक्षा काउल्लेख नहीं किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:U P Public Service Commission Exam Calendar 2019 20 released but 4 exams skipped