ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरपरेशानी: BBMKU में बीएड का सत्र फिर होगा लेट, काउंसिलिंग व नामांकन प्रक्रिया शुरू नहीं

परेशानी: BBMKU में बीएड का सत्र फिर होगा लेट, काउंसिलिंग व नामांकन प्रक्रिया शुरू नहीं

एक बार फिर बीएड के छात्र-छात्राओं का सत्र लेट होगा। सत्र 2022-24 के लिए झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीईसीईबी) ने 23 अक्तूबर को प्रवेश परीक्षा आयोजित की। 16 व 21 नवंबर को प्रतियो

परेशानी: BBMKU में बीएड का सत्र फिर होगा लेट, काउंसिलिंग व नामांकन प्रक्रिया शुरू नहीं
Alakha Singhमुख्य संवाददाता,धनबादSat, 26 Nov 2022 07:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एक बार फिर बीएड के छात्र-छात्राओं का सत्र लेट होगा। सत्र 2022-24 के लिए झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीईसीईबी) ने 23 अक्तूबर को प्रवेश परीक्षा आयोजित की। 16 व 21 नवंबर को प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया। अब तक नामांकन के लिए काउंसिलिंग, च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। च्वाइस फिलिंग के बाद सीट एलॉटमेंट होगी। इन प्रक्रियाओं के बाद दिसंबर में ही नामांकन शुरू होने की संभावना है। बची सीटों के लिए उसके बाद छात्र-छात्राओं का नामांकन संबंधित कॉलेजों में शुरू होगा। ऐसे में पूरा दिसंबर व जनवरी का कुछ समय नामांकन में चला जाएगा।

बताते चलें कि कोरोना के कारण वर्ष 2020 में बीएड सत्र लेट हुआ। उसके बाद वर्ष 2021 में भी विलंब से एडमिशन हुआ। यही स्थिति अब सत्र 2022 में देखने को मिल रही है। बीबीएमकेयू के अधीन धनबाद-बोकारो में 26 बीएड कॉलेज संचालित हैं। सत्र विलंब होने का खामियाजा छात्र-छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है। एक सेमेस्टर में छह महीने के बदले संबंधित छात्र-छात्राओं को तीन से चार महीने का ही समय मिल पाता है। बीएड सत्र में लेट होने पर छात्र-छात्राओं को आगे चलकर एमएड या पीजी समेत अन्य कोर्स में एडमिशन कराने में भी परेशानी होती है। मामले में झारखंड टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज एसोसिएशन ने उच्च शिक्षा निदेशक को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में कहा गया है कि सत्र 22-24 में काउंसलिंग व बीएड एडमिशन जल्द शुरू हो।