ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUGC NET EXAM 2024: आज है यूजीसी NET का एग्जाम, पेपर से पहले जरूर पढ़ें ये गाइडलाइन

UGC NET EXAM 2024: आज है यूजीसी NET का एग्जाम, पेपर से पहले जरूर पढ़ें ये गाइडलाइन

आज देश के सभी सेंटर्स पर NTA यूजीसी NET की परीक्षा कराएगी। यूजीसी NET की परीक्षा कल दो शिफ्ट में होगी। कुल 83 विषयों पर असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए यह परीक्षा होगी।

UGC NET EXAM 2024:  आज है यूजीसी NET का एग्जाम, पेपर से पहले जरूर पढ़ें ये गाइडलाइन
Prachiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 18 Jun 2024 07:52 AM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज पूरे देश में यूजीसी NET की परीक्षा कराएगी। एनटीए ने कुछ दिनों पहले ही यूजीसी NET के एडमिट कार्ड जारी कर दिए थे। आप एडमिट कार्ड NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in  पर जाकर चेक कर सकते हैं। अगर आप भी कल यूजीसी NET की परीक्षा देने जा रहे हैं, तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें। 

यूजीसी NET की परीक्षा 83 विषयों पर होगी। यूजीसी NET की परीक्षा पूरे देश में एक ही दिन करायी जाएगी। 18 जून को पहली शिफ्ट का एग्जाम सुबह 9:30 बजे से 12:30 बजे होगा। इसके बाद दोपहर में दूसरी शिफ्ट का एग्जाम 3 बजे से 6 बजे तक होगा। 

एग्जाम सेंटर्स पर पहुंचने का समय- 
सभी उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर्स पर एग्जाम शुरू होने से 2 घंटे पहले सेंटर्स पर पहुंचना होगा। जिससे की वे अपनी सिक्युरिटी पॉइंट्स पर तलाशी और अपना रजिस्ट्रेशन परीक्षा से समय से पहले करा सकें। एग्जाम से 30 मिनट पहले रजिस्ट्रेशन डेस्क बंद हो जाएगा।

परीक्षा के लिए गाइडलाइंस- 
1.    जो भी उम्मीदवार कल एग्जाम देने जा रहे हैं, वे एग्जाम सेंटर्स पर अपना एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं।
2.    उम्मीदवार अपने साथ अपना पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट/आधार कार्ड जरूर रखें। आपके पहचान पत्र पर आपका वही नाम होना चाहिए, जो आपके एडमिट कार्ड पर लिखा है।
3.    हर किसी उम्मीदवार को उनके रोल नंबर के अनुसार सीट जी जाएगी। परीक्षा हॉल में अपने रोल नंबर वाली सीट पर ही बैठें।
4.    परीक्षा हॉल खुलने के तुरंत बाद आप अपनी सीट पर जाकर बैठ जाएं। यदि कोई उम्मीदवार ट्रैफिक जाम, ट्रेन/ बस में देरी या अन्य किसी कारण की वज़ह से एग्जाम सेंटर पर नहीं पहुंच पाता है, तो वे एग्जाम से पहले बताई जाने वाली जरूरी जानकारियों को नहीं सुन पाएंगे। 
5.    उम्मीदवार एग्जाम शुरू होने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि उनको वही प्रश्नपत्र मिला है, जो उनके एडमिट कार्ड में लिखा है। यदि आप का प्रश्नपत्र सही नहीं है तो आप के परीक्षा हॉल के अधिकारी को जरूर बताएं।
6.    परीक्षा हॉल में जाने के बाद कोई भी उम्मीदवार इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। 

यूजीसी NET की परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के 2 अंक मिलेंगे और गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। जिन प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया जाएगा, उसके लिए कोई अंक नहीं मिलेगा। 

NTA यूजीसी NET की परीक्षा हर साल में दो बार आयोजित कराता है, पहली बार जून में और दूसरी बार दिसंबर में। यूजीसी NET की परीक्षा में दो पेपर देने होते हैं, पहले पेपर में रिसर्च से जुड़े प्रश्न, शिक्षण से जुड़े प्रश्न, टीचिंग से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। दूसरे पेपर में चयनित  विषय से फिल्ड विशेष प्रश्न पूछे जाते हैं। 

Virtual Counsellor