ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरशंका को दूर करने के लिए यूपी लोक सेवा आयोग पीसीएस जे मेंस के सभी अभ्यर्थियों को कॉपियां दिखाएगा 

शंका को दूर करने के लिए यूपी लोक सेवा आयोग पीसीएस जे मेंस के सभी अभ्यर्थियों को कॉपियां दिखाएगा 

UP Public Service Commission J Mains candidates-पीसीएस जे 2022 की मुख्य परीक्षा में शामिल सभी 3019 अभ्यर्थियों को उनकी उत्तरपुस्तिकाएं 20 जून से 30 जुलाई तक दिखाई जाएगी। अभ्यर्थी श्रवण पांडेय के मामले

शंका को दूर करने के लिए यूपी लोक सेवा आयोग पीसीएस जे मेंस के सभी अभ्यर्थियों को कॉपियां दिखाएगा 
uppsc recruitment 2024
Anuradha Pandeyमुख्य संवाददाता,प्रयागराजSat, 15 Jun 2024 07:38 AM
ऐप पर पढ़ें

पीसीएस जे 2022 की मुख्य परीक्षा में शामिल सभी 3019 अभ्यर्थियों को उनकी उत्तरपुस्तिकाएं 20 जून से 30 जुलाई तक दिखाई जाएगी। अभ्यर्थी श्रवण पांडेय के मामले में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सभी 18,042 उत्तरपुस्तिकाओं की फिर से जांच कराने का हलफनामा हाईकोर्ट में दिया था। इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। ऐसे में प्रतियोगी छात्रों की किसी भी शंका को समाप्त करने के उद्देश्य से आयोग ने विशेष अभियान चलाकर और अभ्यर्थियों से प्रार्थना पत्र प्राप्त कर उत्तरपुस्तिकाएं दिखाने का निर्णय लिया है।

इसके लिए आयोग ने बकायदा रोल नंबर के अनुसार कार्यक्रम जारी किया है। प्रत्येक कार्यदिवस में चार सत्रों सुबह 1030, 1130, 230 और 330 में कॉपियां दिखाई जाएंगी। परीक्षा नियंत्रक हर्षदेव पांडेय के अनुसार, सभी इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित प्रपत्रों के अनुरूप आयोग परिसर स्थित सरस्वती भवन में निर्धारित तिथि एवं समय पर उपस्थित होकर प्रार्थना पत्र देकर उत्तरपुस्तिकाओं को देख सकेंगे। अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए जारी प्रवेश पत्र/साक्षात्कार-ज्ञाप, अंकतालिका तथा उसके साथ आधार कार्ड या फोटोयुक्त कोई आईडी प्रूफ जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट आदि आयोग परिसर में प्रवेश के लिए उनके इंट्रीपास या प्रवेश पत्र का कार्य करेगा। ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें आरटीआई के तहत उत्तरपुस्तिकाओं के अवलोकन के लिए अलग से तिथि प्रदान की जा चुकी है, वे अभ्यर्थी भी नए सिरे से निर्धारित तिथि एवं समय पर उपस्थित होकर उत्तरपुस्तिकाओं का अवलोकन करेंगे। पूर्व में उनके लिए उत्तरपुस्तिकाओं के अवलोकन के लिए निर्धारित तिथि स्वत निरस्त समझी जाएगी। आयोग ने अभ्यर्थियों को निर्देशित किया है कि वे उक्त निर्धारित तिथि व समय पर उपस्थित होकर अपनी उत्तरपुस्तिकाओं का अवलोकन अवश्य कर लें। भविष्य में उत्तरपुस्तिकओं को देखने के लिए आरटीआई के तहत प्रार्थना-पत्रों/ प्रत्यावेदनों पर आयोग विचार नहीं करेगा।

खास-खास

● अभ्यर्थी केवल स्वयं की उत्तरपुस्तिकाओं का अवलोकन कर सकते हैं।

● उत्तरपुस्तिका के अवलोकन या निरीक्षण की अवधि सामान्यत 30 मिनट से अधिक नहीं होगी।

● निरीक्षण कक्ष में अभ्यर्थी किसी प्रकार के इलेक्ट्रानिक डिवाइस, मोबाइल, पेजर, कैलकुलेटर, टेपरिकॉर्डर व इरेजर, पेंसिल, कलम, आदि नहीं ले जा सकेंगे।

● निर्धारित तिथि व समय पर उपस्थित न होने पर यह मानते हुए कि अब उत्तरपुस्तिका के निरीक्षण की आवश्यकता नहीं है, भविष्य में उत्तरपुस्तिकाओं के अवलोकन के लिए कोई अन्य अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा।

Virtual Counsellor