DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  10 साल की इस भारतीय बच्ची को याद हैं 195 देशों के नाम, राजधानी और करेंसी

करियर10 साल की इस भारतीय बच्ची को याद हैं 195 देशों के नाम, राजधानी और करेंसी

ANI ,नई दिल्लीPublished By: Anuradha Pandey
Thu, 06 May 2021 07:55 PM
10 साल की इस भारतीय बच्ची को याद हैं 195 देशों के नाम, राजधानी और करेंसी

इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के इस युग में बच्चे बहुत ही टैलेंटेड होते जा रहे हैं। इसका एक ताजा उदाहरण है 10 साल की सारा छीपा। सारा राजस्थान के भीलवाड़ा की मूल निवासी हैं। इन्होंने 2 मई को 195 देशों के नाम, राजधानी और करेंसी के नाम बोलकर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। 

इससे पहले जो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था उसमें देशों और उनकी राजधानियों के नाम थे, सारा ने इसमें उन देशों की करेंसी को भी साथ बोलकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। यह रिकॉर्ड एक वर्चुअल लाइव इवेंट में 2 मई को यूएई में भारतीय समय के अनुसार 6 बजे फेसबुक, यूट्यूब पर दिखाया गया था। सारा दुनिया में  पहली ऐसी बच्ची बनी हैं जिन्होंने इस कैटेगरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। 

सारा की इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की यह यात्रा अब से 3 महीने पहले शुरू हुई थी, सारा के मेंटर, ब्रेन राइम कॉग्निटिव सॉल्यूशंस, सिंगापुर के संस्थापक, सुशांत मैसूरकर के सहयोग से शुरू हुई थी। सुशांत स्मृति, रचनात्मक कौशल और तकनीकों के माध्यम से सारा को याद करने के लिए ट्रेनिंग रहे हैं। अपने पिता के अनुसार, सारा ने लॉकडाउन के दौरान मेमोरी तकनीक कक्षाएं शुरू कीं और विश्व रिकॉर्ड का प्रयास पहले से नियोजित नहीं था।

संबंधित खबरें