DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इन छात्रों को बिना प्रवेश परीक्षा दिए मिलेगा IIT और IIM में दाखिला

college students

देश में शिक्षा हासिल करने वाले विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय बुधवार को स्टडी इन इंडिया शुरू करने जा रहा है। इसके तहत, इस साल विदेशी छात्र बिना प्रवेश परीक्षा दिए आईआईटी और आईआईएम जैसे संस्थानों में शिक्षा हासिल कर सकेंगे। वहीं, अन्य संस्थान इन विदेशी छात्रों को फीस में छूट प्रदान करेंगे। हालांकि, इसके तहत भारत सरकार की ओर से विदेशी छात्रों को कोई छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्टडी इन इंडिया नाम से वेबपोर्टल बनाया गया है। यह पोर्टल भारत में पढ़ने के इच्छुक विदेशी छात्रों के लिए सिंगल ¨वडो का काम करेगा। इसके जरिए छात्र भारत के विभिन्न संस्थानों की जानकारी हासिल कर पाएंगे और सीधा आवेदन भी कर सकेंगे। भारत सरकार का पोर्टल होने के नाते इसकी विश्वसनीयता भी होगी। इस पोर्टल में आईआईटी रूड़की, सिंबॉयसिस समेत 60 से अधिक उच्च शिक्षा संस्थान जुड़ चुके हैं। इसी अकादमिक सत्र से इन संस्थानों के लिए आवेदन लेना शुरू कर दिया जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि देश से 5 लाख से अधिक छात्र विदेश पढ़ने जाते हैं, वहीं हमारे यहां मात्र 45 हजार विदेशी छात्र आते हैं। इसमें भी ज्यादातर वे छात्र होते हैं, जिन्हें वजीफा मिलता है। जबकि, अन्य विकसित देशों के मुकाबले हमारी शिक्षा काफी सस्ती और बेहतर है। इसलिए हमें पूरी उम्मीद है कि व्यापक प्रमोशन में हमारे यहां के छात्रों की संख्या में इजाफा होगा। अधिकारी ने कहा कि जो हम अब करने जा रहे हैं, वह ऑस्ट्रेलिया पिछले तीन दशक से कर रहा है।

30 देशों पर फिलहाल फोकस
अधिकारी ने बताया कि स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम को वीजा और अन्य सुरक्षा उपायों के चलते नुकसान न पहुंचे इसके लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रलय, विदेश और गृह मंत्रलय के संपर्क में है।

विदेश व गृह मंत्रालय साथ
अधिकारी ने बताया कि मंत्रलय का फोकस फिलहाल 30 देशों पर हैं, जो सार्क, पश्चिमी एशिया, पूर्वी एशिया और अफ्रीका महाद्वीप से आते हैं। इन देशों में भारतीय दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों पर एक-एक स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम का भी प्रतिनिधि नियुक्त किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:These students will be given admission in IIT and IIM without admission test