ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर2018 में काम आएंगे ये जॉब स्किल्स

2018 में काम आएंगे ये जॉब स्किल्स

2018 में कई नए सेक्टरों को रोजगार के मौके उभरेंगे। वहीं, पुराने जॉब सेक्टर्स में नए स्किल्स की डिमांड...

Kasturiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 26 Dec 2017 04:22 PM

नए स्किल्स की डिमांड

नए स्किल्स की डिमांड1 / 2

तकनीकों में तेज बदलावों के कारण जॉब सेक्टर में भी तेजी से बदलाव हो रहा है। 2018 में कई नए सेक्टरों को रोजगार के मौके उभरेंगे। वहीं, पुराने जॉब सेक्टर्स में नए स्किल्स की डिमांड बढ़ेगी। आइए जानते हैं 2018 के जरूरी स्किल्स के बारे में ।
डेटा मैनेजमेंट
आप आपरेशंस, सेल्स, फाइनेंस या टेक्नोलॉजी संबंधित किसी भी सेक्टर में काम करें, आपके डेटा मैनेजमेंट की दक्षता आपको अच्छा पोजिशन दिला सकती है। आपके डेटा स्किल्स के आधार पर आपके योगदान बढ़ या घट सकता है। आजकल सभी कंपनियां बड़ी मात्रा में डेटा जेनरेट करते हैं और आपसे उस डेटा का इस्तेमाल आइडिया पेश करने या नतीजों की निगरानी के लिए करने की उम्मीद रखते हैं। ऐसे में नए साल में डेटा मैनेजमेंट और डेटा का इस्तेमाल आपके लिए बेहद जरूरी स्किल बन जाता है।

प्रोडक्ट के लिए सॉल्यूशन
उपभोक्ताओं की जरूरतों बदल रही हैं और साथ ही उनकी खरीदारी करने का अंदाज भी बदल रहा है। ऐसे में कंपनियों पर ऐसे प्रोडक्ट डिजाइन करने पर जोर रहेगा जिसकी उपभोक्ताओं को चाहत है। प्रोडक्ट  डिजाइन आइडिया को उन प्रोडक्ट्स में बदलना है जो बिजनस मुनाफे के साथ बेचते हैं। आप बड़ी समस्याओं का हल निकालने, कस्टमर की जरूरतों, बिजनस मॉडल और कॉस्ट को समझने के साथ अच्छी वैल्यू बनाते हैं।

आगे पढ़ें और स्किल्स के बारे में

कॉस्ट और रेवेन्यू की जानकारी

कॉस्ट और रेवेन्यू की जानकारी2 / 2

कॉस्ट और रेवेन्यू की जानकारी
स्टार्टअप के जमाने में कंपनियों के अस्तित्व पर संकट पैदा हो जाता है। ऐसे में कंपनियों को ऐसी स्ट्रैटेजी की जरूरत होती है जिनसे उत्पादन या बिजनेस का कॉस्ट कम हो सके और रेवेन्यू के नतीजे बेहतर हो सकें। इसके लिए आपको कॉस्ट और रेवेन्यू की बेहतर जानकारी होनी चाहिए। अपनी कंपनी की वेरिएबल कॉस्ट और फिक्स्ड कॉस्ट के बारे में जानें। प्रत्येक प्रोसेस में समय या धन के लिहाज से सोचें।
सेल्स स्किल्स
किसी भी कंपनी के विस्तार के लिए सेल्स के टारगेट का प्राप्त करना अहम होता है। सेल्स के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाएं। यह जानें कि कौन सी चीज सबसे बेहतर है और अपने सेल्स स्किल्स में सुधार करना जारी रखें। आपके नियोक्ता को  को इंटरनल टीमों, मैनेजर, क्लाइंट्स और वेंडर के साथ बेहतर डील के लिए आपके सेल्स स्किल्स की जरूरत है।
टीम वर्क
आपकी कंपनी को सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए हर व्यक्ति के दक्षता का पूरा इस्तेमाल करने की जरूरत है।  आप अगर अपने सहकर्मियों के स्किल्स बढ़ाते हैं, टीमवर्क को आसान बनाते हैं और लोगों को कंपनी के टारगेट्स के अनुसार आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं तो उम्मीद से अधिक योगदान देते हैं।