DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPSC उम्मीदवारों की सोशल मीडिया पर तैयारी करवा रहे हैं ये IAS- IPS अधिकारी, देखें- इनके चैनल

UPSC उम्मीदवारों की सोशल मीडिया पर तैयारी करवा रहे हैं ये IAS- IPS अधिकारी, देखें- इनके चैनल

Priyanka Sharma,नई दिल्लीPriyanka Sharma
Wed, 27 Oct 2021 03:41 PM
UPSC उम्मीदवारों की सोशल मीडिया पर तैयारी करवा रहे हैं ये IAS- IPS अधिकारी, देखें- इनके चैनल

यूपीएससी की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में से एक हैं, ऐसे में छात्रों को सही मार्गदर्शक मिल जाए तो उनके लिए इस परीक्षा की तैयारी करना और सरल हो जाता है। आज हम आपको ऐसे ही IAS, IPS, IFS अधिकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आज भी सोशल मीडिया के माध्यम से यूपीएससी उम्मीदवारों की तैयार करवा रहे हैं। वह समय- समय पर यूपीएससी से जुड़े टिप्स, प्रश्न पत्र, मॉक टेस्ट पेपर आदि शेयर करते रहते हैं, यही नहीं अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल के माध्यम से वह यूपीएससी उम्मीदवारों का मनोबल भी बढ़ाते हैं। आइए जानते हैं पूरी जानकारी।

IFS अधिकारी अंकित कुमार

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर के 2019 बैच ने “Being IFS” नाम से एक संयुक्त पहल शुरू की। जिसमें उनका लक्ष्य यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद करना है।

IFS अधिकारी अंकित कुमार “Being IFS” के संस्थापक अधिकारियों में से एक हैं। उन्होंने कहा कि  वह उम्मीदवारों को न केवल सिविल सेवाओं के कामकाज के बारे में बल्कि वन सेवाओं के बारे में भी जागरूक करना चाहते थे। 2019 बैच द्वारा शुरू किया गया, अब हमारे सीनियर और जूनियर भी इस पहल से जुड़े हैं। ” इसी के साथ उम्मीदवारों की मदद के लिए IFS परवीन कुमार, ने  UPSC प्रीलिम्स से जुड़े कुछ प्रश्न शेयर किए हैं।

 

वहीं, IPS लक्ष्य पांडे ने भी यूपीएससी प्रीलिम्स से जुड़े टिप्स शेयर किए हैं।

IAS मधुमिता

पानीपत के एक छोटे से शहर समालखा की रहने वाली मधुमिता आज IAS अधिकारी के नाम से जानी जाती है,  उनका खुद का एक यूट्यूब चैनल है। जिसमें वह यूपीएसससी उम्मीदवारों की तैयारी के लिए वीडियोज बनाती है।  वह प्रीलिम्स, मॉक टेस्ट, करंट अफेयर, आदि से जुड़ी जानकारी अपने चैनल के माध्यम से देती है।

 

IAS गौरव कौशल

IAS गौरव कौशल ने साल  2012  बिना किसी कोचिंग के देश भर में 38वीं रैंक हासिल की थी।  अब वह अपने चैनल पर बताते हैं, पब्लिक सर्वेंट बनने के बाद किन- किन चुनौतियों को सामना करना पड़ता है। उनके दिए टिप्स आपको इंटरव्यू के दौरान काम आ सकते हैं।


दीपक रावत उत्तराखंड भारत के एक फायरब्रांड IAS अधिकारी हैं।  वह सोशल मीडिया पर सबसे प्रसिद्ध IAS अधिकारियों में से एक हैं। दीपक रावत अपने बेबाक और सख्त रवैये के लिए जाने जाते हैं। उनका यट्यूब पर Deepak Rawat IAS नाम से एक चैनल भी है, जिसके 3.39 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।  वह जो भी काम करते हैं उसका वीडियो अपने चैनल पर डालते हैं, युवाओं में वह खास फेमस हैं. उनके काम करने का तरीका हर किसी को पसंद आता है।


जो उम्मीदवार यूपीएससी की तैयारी कर IAS, IPS, IFS  बनना चाहते हैं, वह उनके चैनल से सीख सकते हैं कि इन अधिकारियों को कैसे काम करना चाहिए।

 

 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें