DA Image
27 सितम्बर, 2020|3:26|IST

अगली स्टोरी

JEE Main और NEET के बारे जरूर जानना चाहिए ये 5 बातें

students taking part in jee maiin

इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई मेन की परीक्षा आज (01-09-2020) से शुरू हो चुकी है। यह एक कम्प्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) है जो एक सितंबर से 6 सितंबरर तक दो शिफ्टों में होगी। वहीं मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) एक पेपर-पेन वाली परीक्षा है जिसका आयोजन 13 सितंबर को देशभर के परीक्षा केंद्रों में होगा। जानिए इन दोनों परीक्षाओं से जुड़ी पांच खास बातें-


1- जेईई मेन की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। यह परीक्षा दो शिफ्टों में 1 से 6 सितंबर तक होगी। जेईई मेन के लिए 8.58 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। वहीं एनईईटी की परीक्षा 13 सितंबर को होगी जिसके लिए 15.97 लाख यानी करीब 16 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस परीक्षा के लिए सोमवार की शाम तक करीब 8 लाख छात्र अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर चुके हैं।

2- परीक्षाएं शुरू होने से एक दिन पहले सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपील की परीक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों को सपोर्ट करें। महामारी के काल में इन दोनों महत्वपूर्ण परीक्षाओं के लिए करीब 25 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। विभिन्न विपक्षी दल परीक्षाएं कराने का विरोध कर रहे हैं। कई संगठनों ने परीक्षाएं स्थगित करने की मांग को लेकर जगह-जगह प्रदर्शन किया।।


3- कई राज्यों ने छात्रों को परीक्षा केंद्र पहुचाने के लिए कदम उठाया है। मुंबई उपनगरीय इलाके में रेलवे ने छात्रों व उनके अभिभावकों को यात्रा करने की छूट दी है। स्टेशनों पर प्रवेश जेईई या नीट के प्रवेश पत्र के आधार पर दी  जाएगी। इस दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अन्य यात्रियों से आग्रह किया है कि वे इस दौरान यात्रा न करें। मध्यप्रदे, छत्तीसगढ़ और ओडिशा की राज्य सरकारों ने छात्रों को उनके घर से परीक्षा केंद्र तक आने जाने की निशुल्क व्यवस्था की है।


4- नेशनलट टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षओं के लिए एक विशेष गाइडलाइन तैयार की है जिससे कि व्यक्तिगत संपर्क के बिना परीक्षाएं कराई जा सकें। एक-एक करके छात्रों को आने-जाने की व्यवस्था के साथ परीक्षा केंद्रों को बार-बार सैनिटाइज करने व्यवस्था भी की गई है। परीक्षा केंद्रों में छात्र अपना मास्क व सैनिटाइजर भी ले जा सकेंगे।


5- नीट और जेईई परीक्षाएं उन प्रमुख परीक्षाओं में से एक है जिनका आयोजन एनटीए करती है। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET) भी 6 सितंबर से शुरू हो रही है और 11 सितंबर तक चलेगी। इसके साथ ही एनटीए आईसीएआर के स्नातक कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा का  आयोजन 7 और  8 सितंबर को करेगा। इग्नू में एमबीए के लिए प्रवेश परीक्षा 15 सितंबर को होगी। इसके बाद  21 से 25 सितंबर तक यूजीसी नेट की परीक्षाएं होंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:These five things you must know about JEE Main and NEET