ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरये ऑटोमेशन से संबंधित कोर्स दिलाएंगे जॉब

ये ऑटोमेशन से संबंधित कोर्स दिलाएंगे जॉब

दुनिया ऑटोमेशन के मुहाने पर खड़ी है। रोबोट और ड्रोन जैसी मशीन वर्कफोर्स में प्रवेश कर रहे लोगो

Kasturiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 13 Nov 2017 04:26 PM

ऑटोमेशन है जरूरी

ऑटोमेशन है जरूरी1 / 4

बढ़ती प्रतस्पिर्धा के युग में एक-दूसरे से आगे रहने के लिए कंपनियों को ऑटोमेशन का सहारा लेना ही पड़ेगा। तेज गति से काम करने के लिए ऑटोमेशन की जरूरत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। ऑटोेमेशन के कारण कई सेक्टरों में नौकरियां कम हो जाएंगी और कई नौकरियां तो पूरी तरह से मार्केट से गायब ही हो जाएंगी। लेकिन, विशेषज्ञों का मानना है कि ऑटोमेशन के कारण जाने वाले जॉब की तुलना में कई नए तरह के जॉब के मौके पैदा भी होंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार करीब 3.5 मिलियन नए जॉब ऑटोमेशन के कारण पैदा होंगे। बशर्ते युवाओं को इन मौकों के लिए खुद को तैयार रखने की जरूरत है। मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में ज्यादातर कोर्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ही मौजूद हैं। 

कोर्स के बारे में जानने के लिए अगली स्लाइड देखें

कोर्सेरा पर मौजूद मशीन लर्निंग कोर्स

कोर्सेरा पर मौजूद मशीन लर्निंग कोर्स2 / 4

कोर्सेरा पर मौजूद मशीन लर्निंग कोर्स
कोर्सेरा के सह संस्थापक एंड्रयू एनजी मशीन लर्निंग में 11 हफ्ते का कोर्स करवाते हैं। वे स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हैं। इस कोर्स में अप्लाइड मशीन लर्निंग, मशीन लर्निंग की तकनीकों और पैटर्न की पहचान के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स में मशीन लर्निंग से जुड़ी कई केस स्टडीज भी पढ़ाई जाती है। इस कोर्स में छात्रों को प्रोबैबिलिटी, लिनीयर एलजेबरा और कंप्यूटर साइंस के बेसिक के बारे में पढ़ाया जाता है। 
उडासिटी इंट्रो टू मशीन लर्निंग
ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म उडासिटी पर नैनोडग्रिी के तहत मशीन लर्निंग में 10 हफ्ते का एक कोर्स कराया जा रहा है। इस कोर्स में मशीन लर्निंग तकनीक का उपयोग कर डाटा सेट मैनेज करने के बारे में प्रशक्षिति किया जाता है।  इस कोर्स के प्रशक्षिक सेब्सटियन थ्रून और कैटी मेलोन छात्रों को बेसिक स्टैटस्टिकिल कॉन्सेप्ट और पायथन प्रोग्रामिंग के बारे में पढ़ाते हें। इस कोर्स को करने से डाटा मैनेजमेंट के बारे में पूरी जानकारी मिलती है जो आने वाले समय में काफी डिमांड में रहेगी।
कोर्स के बारे में जानने के लिए अगली स्लाइड देखें

एडएक्स मशीन लर्निंग

एडएक्स मशीन लर्निंग3 / 4

एडएक्स मशीन लर्निंग
एडएक्स पर कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर यासिर एस अबु मुस्तफा मशीन लर्निंग पर एक कोर्स संचालित करते हैं। इसमें बेसिक थ्योरी प्रिंसिपल, एल्गोरिदम और मशीन लर्निंग के एप्लीकेशन के बारे में पढ़ाई करवाई जाती है। इस कोर्स के लिए हर हफ्ते 10 से 20 घंटे के समय की जरूरत है। यह कोर्स 10 हफ्ते का है। इसके अलावा एडएक्स के पास 5 हफ्तों का एक और कोर्स है जो मशीन लर्निंग में फ्रेशर्स को ऑफर किया जाता है।
स्टैटस्टिकिल मशीन लर्निंग
यूट्यूब पर कारनेज मेलोन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर लैरी वासेरमैन ने मशीन लर्निंग पर वीडियो लेक्चर की एक सीरिज तैयार की है। इसमें इंटरमीडिएट स्टैटस्टिक्सि  और मशीन लर्निंग के बारे में पीएचडी के छात्रों के लिए जानकारी मौजूद है। इसके लिए आपके पास गणित, कंप्यूटर साइंस और स्टैट की जरूरी जानकारी होनी चाहिए।
गूगल डीप लर्निंग
ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म उडासिटी मशीन लर्निंग पर एक फ्री कोर्स ऑफर करती है। मशीन लर्निंग पर गूगल का तीन महीने का कोर्स फ्रेशर्स के लिए नहीं है। यह उनके लिए है जो मशीन लर्निंग के बारे में प्राथमिक जानकारी रखते हैं। इसमें मशीन लर्निंग के बारे में और गहरी जानकारी दी जाती है। 

कोर्स के बारे में जानने के लिए अगली स्लाइड देखें

उडासिटी इंट्रो टू आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस

उडासिटी इंट्रो टू आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस4 / 4

उडासिटी इंट्रो टू आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस
उडासिटी के इस कोर्स में एआई के फंडामेंटल के बारे में पढ़ाई कराई जाती है। इसमें बेयर्स नेटवर्क, स्टैटस्टिक्सि और मशीन लर्निंग के बारे में पढ़ाई कराई जती है। इसके अलावा एआई एप्लीकेशन जैसे रोबोटक्सि, एनएलपी और इमेज प्रोसेसिंग के बारे में पढ़ाया जाता है।
उडासिटी : आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस फॉर रोबोटक्सि
उडासिटी की ओर से कराए जाने वाले इस कोर्स में रोबोटिक कार की प्रोग्रामिंग के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स में पायथन और प्रोग्रामिंग के बारे में पूरी जानकारी दी जा सकती है। 
एडएक्स का आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स
एडएक्स की ओर से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में करवाए जाने वाले कोर्स में एआई एप्लीकेशन जैसे रोबोटक्सि और एनएलपी के बारे में पढ़ाई कराई जाती है। इसके अलावा मशीन लर्निंग के सेक्शन में डाटा स्ट्रक्चर, गेम्स, एल्गोरिदम आदि के बारे में जानकारी दी जाती है। यह कोर्स 12 हफ्तों का होता है। इस कोर्स को कोलंबिया यूनिवर्सिटी के साथ साझा रूप से ऑफर किया जाता है।
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी : आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस 
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर एक कोर्स करवाती है। इसमें एआई द्वारा जटिल समस्याओं के समाधान जैसे मशीन ट्रांसलेशन, स्पीच और चेहरे की पहचान और ऑटोनोमस ड्राइविंग के बारे में पढ़ाया जाता है।