DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › यूपी में प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापकों के होंगे ऑनलाइन तबादले
करियर

यूपी में प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापकों के होंगे ऑनलाइन तबादले

एजेंसी,लखनऊPublished By: Saumya Tiwari
Mon, 28 Jun 2021 06:08 AM
यूपी में प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापकों के होंगे ऑनलाइन तबादले

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाचार्यों, प्रधानाध्यापकों, प्रवक्ता तथा सहायक अध्यापकों के ऑनलाइन स्थानान्तरण किये जायेंगे। उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने रविवार को बताया कि माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापकों, प्रवक्ता तथा सहायक अध्यापकों के स्थानान्तरण पारदर्शी नीति अपनाते हुए आनलाइन किये जायेंगे। पिछले सालों की तरह राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों कार्य संतुष्टि को अधिकतम करने तथा छात्र एवं शैक्षिक हित संरक्षित करने के लिए स्थानांतरण में पारदर्शिता, समानता एवं मांग आधारित उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राजकीय माध्यमिक विद्यालयों आनलाइन स्थानान्तरण नीति लागू की गई है।

उन्होंने बताया कि वेबसाइट पर प्रदर्शित रिक्तियों के सापेक्ष प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक अधिकतम पांच विकल्पों का वरीयता क्रम में चयन कर सकते हैं। स्थानान्तरण के लिये निर्धारित मानक एवं गुणांक के आधार पर प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों का वरीयताक्रम तैयार किया जायेगा। इसी आधार पर ऑनलाइन स्थानान्तरण आदेश जारी किये जायेंगे। ऐसे शिक्षक जो 15 जुलाई को एक वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके हैं, वह शिक्षक 28 जून से दो जुलाई के बीच वेबसाइट यूपीएसईसीजीटीटी.यूपीएसडीसी.जीओवी.इन पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

डॉ शर्मा ने कहा कि में जिनके पति/पत्नी भारतीय सेना/वायु सेना/नौ सेना अथवा केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों में कार्यरत हैं तथा सीमा पर तैनात हैं को स्थानान्तरण में गुणांक का लाभ प्रदान किया जायेगा। इसी प्रकार स्वयं कैंसर/ एचआईवी (एडस)/किडनी/लीवर गम्भीर रोग ग्रस्त होने की स्थिति में, 31 मार्च को 58 वर्ष की आयु पूर्ण होने की स्थिति में, यदि पति/पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं, को एक ही जिले/नगर/स्थान पर, इसमें अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय/महाविद्यालय/तथा बेसिक शिक्षा के अधीन कार्यरत अध्यापकों को भी उक्त मानक के अन्तर्गत उसी तरह गुणांक का लाभ दिया जायेगा।
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि स्थानान्तरण की सम्पूर्ण प्रक्रिया आनलाइन होगी। शिक्षकों को आनलाइन आवेदन के प्रत्येक स्तर पूर्ण होने पर मोबाइल में संदेश भेजा जायेगा। स्थानान्तरण आदेश जारी होने का संदेश भी उनके मोबाइल पर प्राप्त होगा जिससे वह अपने लॉगिन से स्थानान्तरण आदेश डाउनलोड कर सकेंगे।

संबंधित खबरें