DA Image
30 मार्च, 2021|2:11|IST

अगली स्टोरी

राजस्थान विधानसभा में REET परीक्षा की तारीख बदलने की उठी मांग, जानिए कारण

reet ajmer office   photo - pankaj vijay

REET 2021 Exam Date: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के लिए चल रही तैयारियों के बीच  राजस्थान विधानसभा में आज अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) की तारीख बदलने की मांग उठाई गई।

शून्यकाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक कालीचरण सराफ ने स्थगन प्रस्ताव के तहत यह मांग उठाई। श्री सराफ ने कहा कि रीट की परीक्षा आगामी 25 अप्रैल को कराया जाना घोषित किया हुआ हैं लेकिन उस दिन महावीर जयंती है, जो जैन समाज का बड़ा पर्व है। उस दिन परीक्षा हुई तो जैन समाज के अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इसके अगले दिन अबूझ सावा अक्षय तृतीया है। इस दिन बड़ी तादाद में शादियां भी हैं। सरकार को रीट परीक्षा इन दो तारीखों से चार-पांच दिन पहले या बाद में कराई जानी चाहिए ताकि सभी परीक्षार्थी आसानी से परीक्षा दे सकें। 
 

20 फरवरी तक आवेदन का मौका-
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( आरबीएसई ) ने रीट आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि बढ़ाकर 20 फरवरी 2021 कर दी है। पहले यह डेट 4 फरवरी थी। अभ्यर्थी 19 फरवरी तक ऑनलाइन शुल्क जमा करा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन पत्र 20 फरवरी तक भर सकेंगे। अभ्यर्थी www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर REET2021 के लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैँ।

रीट के जरिए राज्य में 31000 शिक्षकों की भर्ती होनी है। विस्तृत नोटिफिकेशन में रीट-1 लेवल, रीट लेवल-2 के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता व सिलेबस भी देखा जा सकता है। 25 अप्रैल को रीट परीक्षा होगी। कक्षा छह से आठ तक की परीक्षा 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगी और कक्षा एक से पांच कक्षा तक के लिए ढाई से 5 बजे तक होगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:There is a demand to change the date of REET exam in Rajasthan Legislative Assembly know the reason