DA Image
8 अप्रैल, 2021|9:41|IST

अगली स्टोरी

पांच वर्षों में दोगुनी होगी डीटीयू में छात्रों की संख्या, पांच नए कोर्स शुरू होंगे

दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) आने वाले समय में शोध, नवोन्मेष और नए कोर्स शुरू करने जा रहा है। इसमें सबसे बड़ी पहल छात्रों का की संख्या लगभग दोगुनी कर 20 हजार तक ले जाना शामिल है। वर्तमान समय में यह संख्या लगभग 11 हजार के करीब है। आने वाले समय में डीटीयू एक शोध यूनिवर्सिटी बनने की दिशा में काम कर रहा है।  

डीटीयू में अगले पांच वर्ष तक के लिए पुनर्नियुक्त कुलपति प्रो.योगेश सिंह ने अपने आगामी पांच साल का रोड मैप साझा किया। उन्होंने कहा कि हमारा अगला कदम डीटीयू में छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी है। अगले पांच साल में डीटीयू को रिसर्च यूनिवर्सिटी में बदलना है। कोशिश है कि हम अगले पांच साल में अपने यहां छात्रों की संख्या बढ़ाकर 20 हजार तक ले जाएं। यह आंकड़ा स्नातक में 70 फीसदी, परास्नातक में 15 फीसदी और शोध में 15 फीसदी है। हमारी कोशिश है कि अगले पांच साल में डीटीयू में छात्र इसी क्रम में दाखिला लें। संख्या के हिसाब से देखें तो यह स्नातक में 14 हजार, परास्नातक में तीन हजार और पीएचडी में तीन हजार हो। इस दिशा में काम शुरू हो गया है। हमारी कोशिश है कि डीटीयू की रैंकिंग में भी सुधार हो। हमारी कोशिश है कि टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में हम 400-600 रैंक के बीच जगह बना लें। इसके अलावा नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क में भी प्रमुख 20 में आने का लक्ष्य रखते हैं। हमें उम्मीद है कि सबके प्रयास से यह पूरा होगा। 

चार एमटेक के पाठ्यक्रम शुरू होंगे
प्रो.सिंह ने बताया कि हम एमटेक के चार प्रमुख पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एमटेक तो इसी साल शुरू करने जा रहे हैं। इसका प्रस्ताव पास भी हो गया है। हमारी योजना इस साल और अगले साल मिलाकर चार एमटेक प्रोग्राम शुरू करने की है। ये पाठ्यक्रम एनर्जी मैनेजमेंट,डेटा साइंस, इंटरनेट ऑफ थिंक या मशीन लर्निंग और आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस हैं। 


इकोनॉमिक्स में मास्टर प्रोग्राम भी
डीटीयू का पूर्वी दिल्ली कैंपस भी पूरी तरह संचालित हो रहा है। यहां पर तीन तरह के एमबीए के अलावा बीबीए के कोर्स संचालित हो रहे हैं। लेकिन अगले वर्ष यहां परास्नातक स्तर पर इकोनॉमिक्स में पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी है। साथ ही विश्वविद्यालय का लक्ष्य उद्यमिता और प्रोडक्ट डेवलेपमेंट के क्षेत्र में भी बेहतर करने का है। ज्ञात हो कि डीटीयू राजधानी के उन प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से है जहां के छात्रों का कैंपस प्लेसमेंट काफी अच्छा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:The number of students in DTU will double in five years five new courses will start