DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › परीक्षाओं के नाम रहेगा अगस्त का महीना, बीएड, टीजीटी-पीजीटी व पीईटी का होगा आयोजन
करियर

परीक्षाओं के नाम रहेगा अगस्त का महीना, बीएड, टीजीटी-पीजीटी व पीईटी का होगा आयोजन

संवाददाता,सहारनपुरPublished By: Alakha Singh
Mon, 02 Aug 2021 10:30 PM
परीक्षाओं के नाम रहेगा अगस्त का महीना, बीएड, टीजीटी-पीजीटी व पीईटी का होगा आयोजन

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर थमने के बाद फिर से सब कुछ अनलॉक है। इसके साथ ही प्रवेश और प्रतियोगी परीक्षाओं को कराने में भी तेजी आई है। अगस्त में बीएड, टीजीटी, पीजीटी और पीईटी की परीक्षाएं कराई जानी हैं। इसकी तैयारी में माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारी जुटे हैं। प्रदेशभर में आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं में लाखों अभ्यर्थियों के शामिल होने के आसार हैं।

अगस्त में छह दिन परीक्षाएं कराई जाएगी, जिसकी तैयारी में विभाग लगा है। इनमें छह अगस्त को संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2021, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा सात व आठ अगस्त को और परास्नातक परीक्षा (पीजीटी) 17 व 18 अगस्त को कराई जाएगी। पीईटी (प्रारंभिक योग्यता परीक्षा) 20 अगस्त को होगी।

-बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 14 केंद्र
डीआईओएस रविदत्त ने बताया कि छह अगस्त को बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए जिले में 14 सेंटर बनाए गए हैं। इनमें जेवी जैन डिग्री कॉलेज, महाराज सिंह डिग्री कॉलेज, एसडी इंटर कॉलेज, बीडी बाजोरिया, जेवी जैन इंटर कॉलेज, एसएएम इंटर कॉलेज, गुरुनानक इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज, बीएचएस इंटर कॉलेज, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, केसीसीपी आर्य इंटर कॉलेज, मुन्नालाल गर्ल्स डिग्री कॉलेज, एसडी कन्या इंटर कॉलेज हैं। परीक्षा में जिले के 6600 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

टीजीटी की परीक्षा सात-आठ को
जिले में सात और आठ अगस्त को टीजीटी की परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा के लिए नौ केंद्र बनाए गए हैं। सात अगस्त को दोनों पालियों में 6629 अभ्यर्थी शामिल होंगे। जबकि आठ अगस्त की परीक्षा में 6025 अभ्यर्थी बैठेंगे। दोनों दिन की 12 हजार 654 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

पीजीटी परीक्षा के लिए 16 केंद्र प्रस्तावित
17 और 18 अगस्त को होने वाली पीजीटी की परीक्षा के लिए जिले में 16 केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं। इन प्रस्तावित केंद्रों में उतार-चढ़ाव हो सकता है। दो दिन होने वाली परीक्षा में 8785 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

पीईटी परीक्षा 20 को होगी
20 अगस्त को यूपीएसएसएससी की पीईटी (प्रारंभिक योग्यता परीक्षा) होगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 22 केंद्रों को प्रस्तावित किया है। इस परीक्षा में 21 हजार 900 अभ्यर्थी बैठेंगे।

सहारनपुर के डीआईओएस रविदत्त ने बताया कि अगस्त माह में बीएड, टीजीटी, पीजीटी और पीईटी की परीक्षा होगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरफ से परीक्षाओं की तैयारियां की जा रही है। सभी परीक्षाएं केंद्रों पर शांतिपूर्वक और नकलविहीन कराई जाएगी।

संबंधित खबरें