ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरमिलिए एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की इस लड़की से, मिस इंडिया का सपना छोड़ पास की UPSC परीक्षा

मिलिए एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की इस लड़की से, मिस इंडिया का सपना छोड़ पास की UPSC परीक्षा

आज हम आपको ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सपना कभी मिस इंडिया बनना था, लेकिन बाद में उन्होंने UPSC की सिविल सर्विस परीक्षा (CSE) में शामिल होना चुना। तीन बार असफल होने के बाद चौथी बार

मिलिए एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की इस लड़की से, मिस इंडिया का सपना छोड़ पास की UPSC परीक्षा
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 18 Feb 2024 09:18 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC Success story 2024: यूपीएससी की ओर से आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विस परीक्षा (CSE) को कठिन परीक्षाओं में से एक माना गया है। जिसे क्लियर करने के लिए उम्मीदवारों को दिन रात एक करने पड़ते हैं। वहीं इस परीक्षा को लेकर ऐसी धारणा है कि, जो उम्मीदवार इंजीनियर, मेडिकल और ह्यूमैनिटीज बैकग्राउंड के हैं, वहीं इस परीक्षा की तैयारी करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम आपको एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर एक सफल अधिकारी बनने का सपना पूरा कर लिया है। आइए विस्तार से जानते हैं, उनके बारे में।

हम बात कर रहे हैं, तस्कीन खान की जो पूर्व मिस देहरादून और मिस उत्तराखंड रह चुकी हैं। वह एक मॉडल थीं, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने के लिए अपना मिस इंडिया का सपना छोड़ दिया था। तस्कीन खान की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं और वह अपनी मिमिक्री स्किल्स के लिए मशहूर हैं। वह खूबसूरत होने के साथ-साथ बेहद बुद्धिमान भी हैं।

तस्कीन खान ने IAS बनने के लिए यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के लिए तीन बार प्रयास किया था और हर बार असफल रहीं। परीक्षा में तीन बार असफल होने के बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और चौथी बार यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया। अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा रैंक 736 के साथ पास की थी।

तस्कीन खान स्कूल के बाद मॉडलिंग करियर बनाना चाहती थीं, लेकिन पैसों की कमी के कारण उन्होंने UPSC परीक्षा का रास्ता चुना। वह पढ़ाई में इतनी होशियार नहीं थी, लेकिन जानती थी कि अगर सही प्रकार से तैयारी की जाए तो इस परीक्षा को क्लियर किया जा सकता है। उन्होंने अपना पूरा समय यूपीएसी की तैयारी में लगाया और अपनी मेहनत के दम पर इस परीक्षा को पास कर लिया। बता दें, उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, कि वह शैक्षणिक रूप से सर्वश्रेष्ठ छात्रा नहीं थीं, लेकिन खेल में हमेशा आगे रही हैं।

तस्कीन खान की कहानी, उन उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा है जो अपनी क्षमताओं पर संदेह करते हैं, उनका मानना है अगर किसी लक्ष्य को लेकर मेहनत की जाए तो आप एक न एक दिन मुकाम हासिल कर ही लेते हैं।

Virtual Counsellor