Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरSurya Grahan 2021: इसी सप्ताह लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, देखें तारीख और समय समेत अहम बातें

Surya Grahan 2021: इसी सप्ताह लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, देखें तारीख और समय समेत अहम बातें

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीAlakha Singh
Tue, 30 Nov 2021 09:34 AM
Surya Grahan 2021: इसी सप्ताह लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, देखें तारीख और समय समेत अहम बातें

इस खबर को सुनें

Surya Grahan 2021: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण इसी सप्ताह 04 दिसंबर 2021 को लगने जा रहा है। लेकिन भारत में यह ग्रहण दृश्य नहीं होगा जिससे इसका सूतक काल भी नहीं माना जाएगा। हालांकि ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, ग्रहण चाहे जहां भी दिखे लेकिन असर सभी राशियों के जातकों पर देखने को मिलता है।

सूर्य ग्रहण 2021 कहां दिखाई देगा?
रिपोर्ट्स के अनुसार, 4 दिसंबर को पड़ने वाला ग्रहण अन्टार्कटिका, दक्षिण महासागर और अफ्रीकी महाद्वीप के कई देशों में देखने को मिलेगा। इसके साथ ही यह ग्रहण ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में भी देखा जा सकेगा।

सूर्य ग्रहण 2021 डेट एंड टाइम-
भारतीय समयानुसार 04 दिसंबर को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर बाद 03:07 बजे समाप्त होगा। यानी पूरा ग्रहण 4 घंटे 8 मिनट का होगा। वहीं ग्रहण का परमग्रास समय करीब दो मिनट रहेगा। 

सूतककाल की सावधानियों की जरूरत नहीं:
चूंकि ग्रहण भारत दिखाई नहीं देगा इसलिए यहां पर सूतक काल भी नहीं माना जाएगा। सूतक काल ग्रहण से 12 घंटे पूर्व और 12 घंटे बाद के समय को सूतक काल कहा जाता है। सूतककाल में लोग मंदिर बंद रखते हैँ, भोजन करना, सहवास, गर्भवती महिलाओं को ग्रहण में बाहर न निकलने आदि के नियम होते हैं जो इस बार लागू नहीं होंगे। लोग आम दिन की तरह भी अपना सामन्य जीवन व्यतीत कर सकेंगे।
 

epaper

संबंधित खबरें