Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरNEET 2021: सुप्रीम कोर्ट ने फिजिक्स के एक प्रश्न को हटाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज

NEET 2021: सुप्रीम कोर्ट ने फिजिक्स के एक प्रश्न को हटाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPriyanka Sharma
Tue, 30 Nov 2021 03:19 PM
NEET 2021: सुप्रीम कोर्ट ने फिजिक्स के एक प्रश्न को हटाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज

इस खबर को सुनें

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एक याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें ट्रांसलेशन की गलती बताते हुए फिजिक्स सेक्शन  एक प्रश्न को हटाने की मांग की गई थी। केंद्र ने शीर्ष अदालत को सूचित किया कि गठित तीन सदस्यीय पैनल को पूछे गए प्रश्न में कोई विसंगति नहीं मिली।

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना की पीठ ने कहा कि चूंकि सवाल फिजिक्स से है, अदालत को पैनल की सिफारिश के साथ जाना होगा। पीठ ने कहा, "अगर यह एक लॉ का पेपर होता तो हम इस पर और अधिक गौर करते। लेकिन कम से कम अगर यह भौतिकी है। हमें रेखा खींचनी होगी। इस अभ्यास में शामिल होना इस अदालत के दायरे से परे होगा। विशेषज्ञों के पैनल ने अपनी राय प्रस्तुत की। हम हस्तक्षेप करने में असमर्थ हैं। हम इसे खारिज करते हैं, "

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि केंद्र द्वारा 3 विशेषज्ञ पैनल- IIT गुवाहाटी के प्रोफेसर, दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर और दूसरे संस्थान के एक प्रोफेसर ने फिजिकल्स में कथित प्रश्न में कोई त्रुटि नहीं पाई। एसजी ने अदालत को बताया, "अंग्रेजी के पेपर के लिए या हिंदी के पेपर के लिए जवाब एक ही है।"

आपको बता दें, 12 सितंबर को NEET के लिए उपस्थित हुए वैष्णवी विजय भोपाल और अभिषेक शिवाजी कापसे ने बॉम्बे हाई कोर्ट के समक्ष एक याचिका दायर की थी जिसमें शिकायत की गई थी कि उन्हें परीक्षा में लिखने के लिए बहुत कम समय मिला, क्योंकि निरीक्षक ने एक गलती की थी, जिसने टेस्ट बुकलेट को छोड़ दिया था।

छह छात्रों की ओएमआर शीट व टेस्ट बुकलेट में गड़बड़ी के कारण सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को दो उम्मीदवारों के लिए नए सिरे से परीक्षा आयोजित करने का निर्देश दिया था।

जिसके बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इस आदेश पर रोक लगा दी और एनटीए को नीट 2021 का रिजल्ट जारी करने और संबंधित छात्रों के लिए योजना तैयार करने को कहा था।एक उम्मीदवार द्वारा एक प्रश्न में हिंदी अनुवाद में त्रुटि की ओर इशारा किया गया है। SC आज इस मुद्दे पर सुनवाई करेगा।

कब हुई थी NEET की परीक्षा

NEET UG 2021 12 सितंबर को आयोजित किया गया था और परिणाम 1 नवंबर को घोषित किया गया था। कुल 15,44,275 छात्र परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें से 8,70,074 छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास की थी।

जिन छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे NEET 2021 काउंसलिंग के लिए उपस्थित होंगे और उन्हें भारत भर के चिकित्सा संस्थानों में सीटें आवंटित की जाएंगी। NEET काउंसलिंग की तारीखें अभी जारी नहीं हुई हैं, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) काउंसलिंग शेड्यूल mcc.nic.in पर जारी करेगी।

 

 

epaper

संबंधित खबरें