DA Image
20 अक्तूबर, 2020|12:54|IST

अगली स्टोरी

सक्सेस मंत्र: अवसर को पहचनना सीखें, मिलेगी कामयाबी

success tips

एक बार एक ग्राहक तस्वीरों की दुकान पर गया। वह दुकान में लगे चित्रों को गौर से देखने लगा। उसे दो चित्र बहुत ही अजीब लगे। वह सोचने लगा कि ऐसे चित्र कोई क्यों खरीदेगा और इन चित्रों का मतलब क्या है। पहले चित्र में एक चेहरा पूरी तरह बालों से ढका हुआ था और पैरों में पंख थे। दूसरे चित्र में सिर पीछे से गंजा था। बहुत सोचने पर भी जब ग्राहक को कुछ नहीं सूझा तो उसने उत्सुकता में आकर दुकानदार से पूछ ही लिया कि ये चित्र किनके हैं और इन चित्रों का मतलब क्या है।

दुकानदार ने ग्राहक को देखा और मुस्कुराते हुए जवाब दिया कि ये दोनों ही तस्वीरें 'अवसर' यानी की अपार्च्युनिटी की हैं। ग्राहक को फिर भी कुछ समझ नहीं आया कि अवसर को इस रूप में दर्शाने का क्या मतलब है। तो उसने फिर पूछा- 'कैसे? इनमें तो कुछ दिखाई नहीं दे रहा।' इस पर दुकानदार ने जो जवाब दिया, वो बहुत गजब का था।

दुकानदार ने कहा, 'पहली तस्वीर में चेहरा बालों से ढका हुआ है, क्योंकि जब भी कोई अवसर या मौका किसी के सामने आता है तो इंसान उसे पहचान नहीं पाता है और इस कारण वह कोई भी निर्णय लेने में काफी समय लगाता है। इस चित्र में पंख इसलिए लगे हैं कि क्योंकि जब हम अवसर को पहचान नहीं पाते और समय पर मौके का फायदा नहीं उठा पाते तो वह तुरंत भाग जाता है यानी हमारे हाथ से छूट जाता है।'

दुकानदार ने आगे कहा, 'दूसरे चित्र में जो गंजा सिर है, वो भी अवसर का ही है। यदि कोई अवसर को सामने से हाथ बढ़ाकर उसके बालों से पकड़ ले, तो वह उसका है, लेकिन अगर किसी ने उसका पकड़ने में देरी कर दी, तो पीछे का सिर्फ गंजा सिर ही हाथ आता है यानी अवसर फिसलकर हाथ से निकल चुका होता है।' अब ग्राहक को अपने सवाल का जवाब मिल चुका था और वह जिंदगी का एक बड़ा सबक सीखकर वहां से लौटा था।

इस कहानी की सीख : मौके के लिए इंतजार करना और उसके लिए समय बरबाद करना समझदारी नहीं होती है। मौका आपको कब मिलेगा, यह आज नहीं जानते हैं, मगर आप उसके लिए तैयारी तो कर ही सकते हैं। मौका आने पर आप उसके लिए काम करना शुरू करेंगे, तब तक तो कोई और उसका फायदा उठा चुका होगा। इसलिए हर मौके के लिए हर समय खुद को तैयार रखें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success mantra: learn to recognize opportunity success will be achieved