DA Image
27 जनवरी, 2020|6:25|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्र: किस फील्ड में बनाना है करियर? फैसला करने में ध्यान रखें 5 बातें

success mantra

कुछ महीनों बाद बोर्ड परीक्षाएं आ रही हैं, तो कुछ प्रतियोगी परीक्षाएं अपनी प्रक्रिया पूरी कर रही हैं। ऐसे में बेहतर करियर बनाने के सपने को साकार बनाने में लगे युवा साथी किसी भी काम में ज्यादा वक्त नहीं गंवाना चाहते। वे जल्दी से जल्दी हर लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश में जुटे हैं। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होंगे जो सफलता की दौड़ में कई बार जल्दबाजी का शिकार हो जाते हैं।

हर काम या फैसले में जल्दबाजी दिखाने वाले युवाओं को एक्सपर्ट्स की राय है कि वह कोई भी कदम जल्दबाजी में न उठाएं। चाहे वे किसी संस्थान में एडमिशन के लिए हो या किसी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए। क्योंकि जल्दबाजी में उठाया गया कदम कई बार नुकशानदेह साबित होता है।


ध्यान दें ये बातें-
1- करियर का क्षेत्र चुनने या बदलने में ठीक से अपनी क्षमताओं को परख लें। क्षमताओं में आपका बैकग्राउंड, आर्थिक स्थिति और एकेडमिक प्रदर्शन को भी ध्यान में रखें।
2- फैसला लेने से पहले समय और परिस्थिति का भी आंकलन कर लें। आपके फैसले के बाद आपके जीवन में या समय परिस्थिति में क्या बदलाव होंगे इस पर भी विचार करें।
3-मन में कोई दुविधा हो तो कोई बड़ा फैसला लेने से बेहतर है कि आप छोटे-छोटे कदम आगे बढ़ाएं।
4- जिसमें फील्ड में आप आगे बढ़ना चाहते हों उनसे जुड़े लोगों से बात करें और उस क्षेत्र के बारे में व्यापक जानकारी हासिल करें।
5 - किसी फील्ड में आगे तक जाने के लिए पहले उस फील्ड से संबंधित और जरूरी स्किल्स डेवलप करें।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success mantra: In which field you want to make your career keep 5 things in mind in while deciding