DA Image
29 अक्तूबर, 2020|4:10|IST

अगली स्टोरी

कामयाबी : छत्तीसगढ़ के 'प्रयास आवासीय स्कूल' के 166 छात्र नीट 2020 में सफल

prayas residencial school raipur  facebook

छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से संचालित 'प्रयास आवासीय स्कूल के 166 छात्र राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में सफल हुए हैं। इनमें से कई छात्र नक्सल प्रभावित इलाकों से हैं। यह जानकारी रविवार को एक अधिकारी ने दी। नीट के नतीजे हाल में ही घोषित किए गए थे।

राज्य आदिवासी कल्याण विभाग की निदेशक शम्मी आबिदी ने 'पीटीआई- भाषा से कहा कि इन स्कूलों के 367 छात्रों ने नीट की परीक्षा दी थी। उन्होंने कहा, ''परीक्षा में पास होने वाले 166 विद्यार्थियों में से 38 छात्राएं प्रयास कन्या आवासीय स्कूल रायपुर की, 33 दुर्ग से, 26 बस्तर से, 24 बिलासपुर से, 19 रायपुर से, 17 अंबिकापुर से और नौ कांकेर से हैं।

उन्होंने कहा, ''इसके अलावा 34 छात्र नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा और 15 जशपुर से हैं जिन्हें स्थानीय प्रशासन की पहल के तहत शिक्षा दी जा रही है और उन्होंने नीट पास की है।

प्रयास कार्यक्रम को आदिवासी कल्याण विभाग के तहत 2010 में शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य नक्सल प्रभावित, आदिवासी और पिछड़े जिलों के छात्रों को शिक्षा मुहैया कराना है वर्तमान में राज्य के आठ जिलों में इस तरह के नौ स्कूल हैं।

नक्सल प्रभावित जिलों में दसवीं कक्षा की परीक्षा अच्छे अंकों से पास करने वाले छात्रों को प्रयास में 11वीं कक्षा में नामांकन दिया जाता है, जहां उन्हें नियमित शिक्षा के साथ विशेष कोचिंग दी जाती है ताकि वे मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि की परीक्षाएं पास कर सकें। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Succeed: 166 students of Chhattisgarh s Prayas Residential School succeed in NEET 2020