ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरStudy Abroad: विदेश में पढ़ने का है सपना तो VISA के लिए स्मार्टली ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

Study Abroad: विदेश में पढ़ने का है सपना तो VISA के लिए स्मार्टली ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के लिए उस देश में पढ़ रहे इंटरनेशनल स्टूडेंट्स एक महत्वपूर्ण पार्ट होते हैं। पिछले दो सालों से हायर एजुकेशन में कोविड-19 संक्रमण के कारण दो देशों की सीमाओं को और भी छोटा क

Study Abroad: विदेश में पढ़ने का है सपना तो VISA के लिए स्मार्टली ऐसे कर सकते हैं अप्लाई
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 18 Aug 2022 03:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के लिए उस देश में पढ़ रहे इंटरनेशनल स्टूडेंट्स एक महत्वपूर्ण पार्ट होते हैं। 
पिछले दो सालों से हायर एजुकेशन में कोविड-19 संक्रमण के कारण दो देशों की सीमाओं को और भी छोटा कर दिया है। 1 दिसंबर 2021 की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा 43000 इंटरनेशनल स्टूडेंट्स की एप्लीकेशन मिले थे। अगर आप भी विदेश में जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं तो आपको वीजा के लिए अपलाई करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। यहां पढ़ें आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए वीजा के लिए अप्लाई करते समय

1. उस देश की रिक्वॉरमेंट्स चेक करें
हर स्टूडेंट्स के लिए हर देश एक सीमित समय के लिए कोर्स की समय-सीमा को देखते हुए वीजा जारी करता है। हर देश और उनकी यूनिवर्सिटीज की अपनी कुछ रिक्वॉरमेंट्स होती हैं। उदाहरण के तौर पर जो स्टूडेंट्स नॉन एकेडमिक और ऑक्यूपेशनल कोर्स में एनरोल करना चाहते हैं, उन्हें एम-1 वीजा के लिए अप्लाई करना चाहिए।

इसके अलावा जो स्टूडेंट्स एकेडमिक कोर्से किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से करके डिग्री लेना चाहते हैं, उन्हें एफ-1 वीजा के लिए अप्लाई करना चाहिए। 

इंग्लिश टेस्ट स्कोर
कुछ इंग्लिश स्पीकिंग देशों में पासिंग स्कोर चाहिए होता हैया इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफेशिएंसी टेस्ट मांगते है, जिससे वो इस बात को कंफर्म कर सकें कि स्टूडेंट्स की इंग्लिश पर अच्छी कंमाड है।

पासपोर्ट और फोटो
अगर आप भी विदेश में पढ़ाई का सपना देख रहे हैं तो अपना पासपोर्ट और अपनी फोटो हमेशा के लिए तैयार रखें।

epaper