ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरस्टूडेंट्स इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वेबसाइट allduniv.ac.in से पाएं ‘डिजिटल मार्कशीट’

स्टूडेंट्स इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वेबसाइट allduniv.ac.in से पाएं ‘डिजिटल मार्कशीट’

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। तत्काल मार्कशीट की जरूरत पड़ने पर अब उन्हें परीक्षा नियंत्रक कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा। परीक्षा विभाग की ओर से...

स्टूडेंट्स इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वेबसाइट allduniv.ac.in से पाएं ‘डिजिटल मार्कशीट’
कार्यालय संवाददाता,प्रयागराजSat, 05 Jun 2021 10:25 PM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। तत्काल मार्कशीट की जरूरत पड़ने पर अब उन्हें परीक्षा नियंत्रक कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा। परीक्षा विभाग की ओर से डिजिटल मार्कशीट (स्टेटमेंट ऑफ मार्क्स) की व्यवस्था कर दी गई है। छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपना रोल नम्बर और इनरोलमेंट नम्बर डालने के बाद नए प्रारूप में डिजिटल मार्कशीट प्राप्त कर लें। यह व्यवस्था पहली बार लागू हुई है। परीक्षा नियंत्रक की ओर से शनिवार को स्नातक अंतिम वर्ष की बैक पेपर परीक्षा की मार्कशीट डिजिटल मोड में जारी कर दी गई।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि अब तक वेबसाइट पर जो परीक्षा परिणाम जारी किया जाता था, उसमें एक पेज में 25 छात्रों का रोल नम्बर और नाम के साथ प्राप्तांक होता था। अब छात्रों को इलाहाबाद विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट https://www.allduniv.ac.in/ पर अपना रोल नम्बर और इनरोलमेंट नम्बर डालने के बाद नए प्रारूप में परिणाम मिलेगा। यह मूल अंकपत्र की तरह डिजिटल मोड में होगा। इसमें विषयवार अंक के अलावा पिछले वर्ष में मिले अंक और कुल प्राप्तांक भी दर्ज रहेंगे। इससे छात्रों को तत्काल किसी जगह मार्कशीट लगाना होगा तो यह मान्य होगा। ओरिजनल मार्कशीट विभाग से मिल सकेगी।

अब जल्द ही स्नातक द्वितीय वर्ष के बैक पेपर परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद स्नातक प्रोन्नत किए गए स्नातक अंतिम वर्ष के परिणाम भी वेबसाइट पर जल्द जारी कर दिए जाएंगे। यह परिणाम 15 जून से पहले जारी किए जाने की तैयारी है। इससे छात्र दरोगा भर्ती के लिए आवेदन कर सकें।

Virtual Counsellor