ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरएकेटीयू में छात्र अब 29 मई तक भर सकेंगे परीक्षा फॉर्म

एकेटीयू में छात्र अब 29 मई तक भर सकेंगे परीक्षा फॉर्म

AKTU Exams 2024 : एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ ने सम सेमेस्टर परीक्षा के फॉर्म भरने की तिथि बढ़ा दी है। सम सेमेस्टर परीक्षा आठ जून से प्रस्तावित है। विश्वविद्यालय ने फॉर्म भरने की तिथ

एकेटीयू में छात्र अब 29 मई तक भर सकेंगे परीक्षा फॉर्म
Alakha Singhसंवाददाता,लखनऊSun, 26 May 2024 03:34 PM
ऐप पर पढ़ें

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। विद्यार्थी अब 29 मई तक परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। एकेटीयू के सत्र 2023-24 की सम सेमेस्टर परीक्षा के पहले चरण की परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षा फॉर्म भरने और परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। परीक्षार्थी अब 29 मई तक परीक्षा फॉर्म और परीक्षा शुल्क भर व जमा कर सकते हैं। इसके पहले यह तिथि 25 मई थी। परीक्षाएं आठ जून से प्रस्तावित हैं। इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा फॉर्म भरने से पहले एबीसी आईडी बनाना अनिवार्य है। बिना एबीसी आईडी बनाए परीक्षा फॉर्म नहीं भर सकेंगे।

एकेटीयू से संबद्ध संस्थाओं को बड़ी राहत मिली है। अब पहले से संबद्ध कॉलेज व संस्थानों को संबद्धता विस्तार के लिए आवेदन करने का समय मिल गया है। इस संबंध में कुलसचिव की ओर से पत्र भी जारी कर दिया गया है। कुलसचिव रीना सिंह ने बताया कि अब संबद्ध संस्थाएं पांच जून तक संबद्धता विस्तार के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुलसचिव ने कहा कि सभी संस्थान अनिवार्य रूप से तय तारीख तक ऑनलाइन माध्यम से संबद्धता के लिए आवेदन कर दें। बता दें कि संबद्धता विस्तार के लिए कॉलेजों को सभी मानक पर खरा उतरना जरूरी है। इसके बाद ही वह आवेदन कर सकेंगे।

आठ बिलियन डॉलर का बाजार होगा एआई
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्तमान में सबसे तेजी से उभरती हुई तकनीक है। एक रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक एआई करीब आठ बिलियन डॉलर का बाजार होगा। वर्तमान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मनुष्य की बुद्धि को सहायता प्रदान कर रही है। ये बातें एकेटीयू के प्रति कुलपति प्रोफेसर राजीव कुमार ने कहीं। वह एकेटीयू के इनोवेशन हब और गूगल से सहायता प्राप्त टेंसरफ्लो यूजर ग्रुप की ओर से एक दिवसीय जनरल एआई समिट अवध को संबोधित कर रहे थे। इसमें सीनियर रिसर्च इंजीनियर अंकित पाल ने एआई की सामान्य जानकारी दी। बता दें कि इस अवसर पर हंटो के सह संस्थापक मधुरेंद्र सचान, आईआईटी दिल्ली के रिसर्च एसोसिएट प्रशांत शुक्ला, अभिषेक साहू, ऋषभ गुप्ता ने भी अपने अनुभव बताए और छात्रों को संबांधित किया। 

Virtual Counsellor