DA Image
30 मई, 2020|9:53|IST

अगली स्टोरी

IGNOU के ज्ञानवाणी एप पर सुनें सभी विभागों के शिक्षकों के लेक्चर

allahabad university online lectures at ignou gyan vani

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब शिक्षकों का लेक्चर इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के ज्ञानवाणी एप पर सुनने को मिलेगा। एप पर इविवि शिक्षकों के लेक्चर अपलोड करने की कवायद शुरू कर दी गई है। ताकि लॉकडाउन में घर बैठे छात्र-छात्राएं आसानी से पाठ्यक्रम को पूरा कर सकें। 

मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. योगेश्वर तिवारी ने बताया कि इविवि के अधिकांश शिक्षक अपना लेक्चर आकाशवाणी में दिए हुए हैं। कुछ शिक्षकों ने अपना लेक्चर पेनड्राइव में रखा है। इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव से एप पर लेक्चर अपलोड करने की बात हुई है। प्रो. राव ने कहा कि कुछ शिक्षकों के लेक्चर आकाशवाणी में हैं। उसकी खोज कराते हैं और जिन शिक्षकों के पास लेक्चर का रिकार्ड है, उसे आकाशवाणी को भेजें ताकि एप पर उसे अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू की जाए। 

प्रो. तिवारी ने कहा कि लॉकडाउन के कारण छात्र घर में बैठे हैं। उनकी पढ़ाई नहीं हो रही है। एप पर लेक्चर सुनने के बाद जिन छात्रों को समझने में समस्या होगी। वह संबंधित शिक्षक को फोन करके परेशानी का समाधान कर सकेंगे। इग्नू ने ऑनलाइन लर्निंग को लेकर एक नोटिस भी जारी किया है-Letter from MHRD and UGC on ICT Initiatives for Online Learning

प्रो. तिवारी ने यू-ट्यूब पर अपलोड किया लेक्चर
प्रो. तिवारी ने बताया कि यू-ट्यूब पर 100 से अधिक लेक्चर अपलोड कर दिया है। छात्र आसानी से यू-ट्यूब पर लेक्चर और अध्ययन सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। जिन छात्रों को अध्ययन सामाग्री पेन ड्राइव में चाहिए वह भी प्रो. तिवारी से प्राप्त कर सकते हैं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:students can Listen to the lectures of teachers of all departments of allahabad university on IGNOU s Gyanvani app