ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरSSC CGL NOTIFICATION 2024: SSC जल्द जारी कर सकता है CGL नोटिफिकेशन, जाने परीक्षा से जुड़ी जरूरी बातें

SSC CGL NOTIFICATION 2024: SSC जल्द जारी कर सकता है CGL नोटिफिकेशन, जाने परीक्षा से जुड़ी जरूरी बातें

अगर आप भी एसएससी सीजीएल 2024 नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। एसएससी जल्द ही सीजीएल भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। इच्छुक उम्मीदवार ये बातें जरूर जान लें।

SSC CGL NOTIFICATION 2024: SSC जल्द जारी कर सकता है CGL नोटिफिकेशन, जाने परीक्षा से जुड़ी जरूरी बातें
Prachiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 12:25 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) जल्द ही कंबाईंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) का नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। इस नोटिफिकेशन में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों के लिए भर्ती की जाएगी। इन पदों में असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, इंस्पेक्टर, सब- इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट एनफोर्समेंट ऑफिसर, इंस्पेक्टर ऑफ इनकम टैक्स, सीनियर सेक्रेट्रिएट असिस्टेंट/ अपर डिविजन क्लर्क, ऑडिटर, टैक्स असिस्टेंट, अकाउंटेंट/ जूनियर अकाउंटेंट,जूनियर स्टेट्सटिकल ऑफिसर और स्टेट्सटिकल इनवेस्टिगेटर ग्रेड- II  आदि शामिल हैं। एसएससी सीजीएल 2024 का नोटिफिकेशन इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। नोटिफिकेशन आने के बाद एप्लीकेशन विंडो उम्मीदवारों के लिए ओपन हो जाएगी। उम्मीदवारों को पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और साथ ही साथ अपने जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, दसवीं की मार्कशीट, बारहवीं की मार्कशीट और ग्रेजुएशन मार्कशीट आदि को अपलोड करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को फीस भरनी होगी।

परीक्षा की तारीख- 
जो भी उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म भरेंगे वो एसएससी सीजीएल टायर- I की परीक्षा देंगे। टायर- I की परीक्षा सितंबर या अक्टूबर माह में हो सकती है। 

SSC CGL के लिए शैक्षणिक योग्यता- 
उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। हालांकि JSO पद के लिए उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन डिग्री के साथ बारहवीं में गणित में कम से कम 60 प्रतिशत अंक या फिर ग्रेजुएशन में स्टेटिक्स विषय पढ़ा होना चाहिए। 

उम्मीदवार की आयु सीमा- 
विभिन्न कैटेगरी के आधार पर उम्र सीमा सब के लिए अलग- अलग है। आमतौर पर आयु सीमा 18 से 32 वर्ष है। आरक्षित वर्गों के लोगों के लिए आयु सीमा में कुछ छूट होती है। 

उम्मीदवार की राष्ट्रीयता- 
उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना जरूरी है। 

SSC CGL का सिलेक्शन प्रक्रिया- 
1.    टायर- 1 की परीक्षा कंप्यूटर माध्यम से होगी, जिसमें जनरल इंटेलीजेंस, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश और लॉजिकल रिजनिंग के प्रश्न पूछे जाते हैं। 
2.    टायर- 2 की परीक्षा भी कम्यूटर माध्यम से होगी। जिसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे।

Virtual Counsellor