SSC Stenographer Grade C and D Recruitment 2019 Notification released know how to apply full details - ssc.nic.in , SSC Stenographer भर्ती 2019: 12वीं पास के निकली स्टेनोग्राफर की भर्तियां DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ssc.nic.in , SSC Stenographer भर्ती 2019: 12वीं पास के निकली स्टेनोग्राफर की भर्तियां

ssc stenographer

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी (ग्रुप-बी) और 'डी' (ग्रुप-सी) की बहाली निकाली है। अभ्यर्थी 18 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आवेदन शुल्क का भुगतान 20 अक्टूबर तक किया जा सकता है। इस पद के लिए कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा पांच से सात मई 2020 के बीच होगी। 

आवेदन करने की उम्र सीमा  ग्रेड 'सी' के लिए 18 से 30 वर्ष और ग्रेड 'डी' के लिए 18 से 27 वर्ष तय की गई है। आरक्षण श्रेणी के अनुसार उम्र सीमा में रिलेक्स दिया जाएगा। उम्र की सीमा मैट्रिक या सेकेंड्री परीक्षा के प्रमाण पत्र के आधार पर मिलेगी। अनुसूचित जाति, जनजाति, दिव्यांग और पूर्व-सर्विसमैन को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है। वैसे फीस सिर्फ 100 रुपए ही निर्धारित किया गया है। आवदेन करने के समय अपने सुविधानुसार परीक्षा केंद्र चुन सकते हैं। 

योग्यता
इस पद के लिए अभ्यर्थी को 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वो आवेदन करने के अंतिम समय से पहले आवेदन कर दें, अन्यथा उनका आवेदन फंस सकता है।

200 अंकों के 200 प्रश्न पूछे जाएंगे
स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी' और 'डी' के लिए आयोजित कंप्यूटर बेस्ड में परीक्षा में 200 अंकों के 200 सवाल पूछे जाएंगे। कुल तीन भागों में प्रश्न होगा। पहले भाग में सामान्य बुद्धिमत्ता और रीजनिंग के 50 अंकों के 50 प्रश्न, सामान्य जागरूकता के 50 अंकों के 50 प्रश्न और अंग्रेजी भाषा और कंप्रीहेंसन से 100 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न को हल करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। नाकारात्मक अंक का भी प्रावधान किया गया है। एक गलत उत्तर पर 0.25 अंक कटेगा। नॉर्मलाइज्ड फॉर्मूला के आधार पर अंकों का निर्धारण होगा। इस संबंध में एसएससी पूर्व में ही नोटिस जारी कर चुका है। 

सफल अभ्यर्थियों को देना होगा स्कील टेस्ट
लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को स्कील टेस्ट से गुजरना होगा।  इसमें अभ्यर्थी की अंग्रेजी और हिन्दी टाइपिंग क्षमता की परीक्षा होगी। 

रिक्तियों की घोषणा नहीं
एसएससी ने अभी रिक्तियों की घोषणा नहीं की है कि कितने पदों पर बहाली होगी। एसएससी के मुताबिक वह समय-समय पर रिक्ति को बताएगा। 

ऑनलाइन आवेदन के लिए https://ssc.nic.in पर जाएं। 

पूरे नोटिफिकेशन के क्लिक करें- 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:SSC Stenographer Grade C and D Recruitment 2019 Notification released know how to apply full details