SSC Stenographer 2019: how to clear ssc steno Grade C and D exam - SSC Stenographer भर्ती 2019: जानें कैसे करें एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती की तैयारी DA Image
21 नबम्बर, 2019|2:45|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

SSC Stenographer भर्ती 2019: जानें कैसे करें एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती की तैयारी

ssc exam dates, ssc cgl, ssc chsl exam

किसी भी सरकारी विभाग में स्टेनोग्राफर की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है। एक सफल स्टेनोग्राफर तभी बना जा सकता है, जब एसएससी की ओर से आयोजित प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की जाये। इस साल होने वाली परीक्षा के लिए भी बिगुल बज चुका है। इसमें आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा सभी ऑनलाइन हैं। इसमें चयन लिखित परीक्षा व स्किल टेस्ट के आधार पर होता है।

बारहवीं के बाद करें आवेदन
इस परीक्षा में वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने बारहवीं अथवा समकक्ष की परीक्षा अच्छे अंकों से पास कर ली हो। इस साल बारहवीं की परीक्षा अच्छे अंकों से पास करने वाले उम्मीदवार भी इसमें आवेदन कर सकते हैं। ग्रेड सी के लिए उम्मीदवार की आयु 18-30 वर्ष व ग्रेड डी के लिए उम्र-सीमा 18-27 के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना एक जनवरी 2020 तक की जाएगी। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु-सीमा में छूट का भी प्रावधान है।

तीन परीक्षाओं पर दारोमदार
इस परीक्षा के लिए होने वाली लिखित परीक्षा तीन विषयों- जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस व इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉ्प्रिरहेंशन पर आधारित होती है। प्रश्नों का स्वरूप ऑब्जेक्टिव होता है और वे हिन्दी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में पूछे जाते हैं। परीक्षा दो घंटे की होती है तथा इस दौरान उम्मीदवारों को 200 प्रश्नों का उत्तर देना होता है।

हाजिरजवाबी आती है काम
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग का सेक्शन उम्मीदवारों से किसी भी विषय पर हाजिरजवाबी की परख करता है। इसमें वर्बल व नॉन वर्बल प्रश्न जैसे एनालॉगीज, सिमिलैरटीज एवं डिफरेंसेज, स्पेस विजुअलाइजेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, डिसीजन मेकिंग, रिलेशनशिप कॉन्सेप्ट, क्लासिफिकेशन आदि से संबंधित होते हैं।

ताजा घटनाओं की जानकारी
जनरल अवेयरनेस में ज्यादातर प्रश्न करेंट अफेयर्स, खेलकूद, देश-विदेश की राजनीति व अर्थव्यवस्था से जुड़े होते हैं। कुछ प्रश्न इतिहास, भूगोल, संविधान, प्रमुख तिथियों व रहन-सहन से भी संबंधित होते हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को प्रतिदिन की हलचलों पर नजर रखनी होगी। साथ ही जरूरी बिन्दुओं को नोट करते रहें।

ssc

अंग्रेजी व्याकरण
अंग्रेजी के सेक्शन में व्याकरण से जुड़े प्रश्नों की भरमार होती है, जिसमें शब्द संरचना, विलोम, क्लॉज टेस्ट, पर्यायवाची, सही शब्दों का प्रयोग आदि शामिल होते हैं। इस सेक्शन का आशय उम्मीदवार की अंग्रेजी भाषा पर पकड़ परखना होता है। इसमें पैसेज पर प्रैक्टिस जरूरी होती है। इसके अलावा कॉ्प्रिरहेंशन का सेक्शन भी स्कोरिंग होता है। इसलिए इस हिस्से के तैयारी पर विशेष ध्यान दें।

निगेटिव मार्किंग से सावधान
इस परीक्षा में गलत उत्तर दिए जाने पर एक-चौथाई अंक काट लिए जाएंगे। यहां रखें कि इन प्रश्नों का उत्तर आप पक्के तौर पर जानते हैं, उन्हें ही हल करें। लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट (शॉर्ट हैंड एवं टाइपिंग टेस्ट) से भी गुजरना होता है। हालांकि यह क्वॉलिफाइंग परीक्षा होती है और यह सभी वर्गों के लिए अनिवार्य है। इसके अंक लिखित परीक्षा में नहीं जोड़े जाते हैं। यह परीक्षा 10 मिनट की होती है। इसमें दोनों ग्रेड की परीक्षा अलग होती है।


आवेदन की अंतिम तिथि- 18 अक्तूबर 2019
ऑनलाइन परीक्षा तिथि - 05 से 07 मई 2020
अधिक जानकारी व ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवार वेबसाइट ssc.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:SSC Stenographer 2019: how to clear ssc steno Grade C and D exam