ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरSSC Scientific Assistant IMD 2022: यहां देखें परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस

SSC Scientific Assistant IMD 2022: यहां देखें परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस

SSC Scientific Assistant IMD 2022: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने आधिकारिक वेबसाइट पर एसएससी वैज्ञानिक सहायक आईएमडी (Scientific Assistant IMD) परीक्षा पैटर्न और सिलेबस जारी किया है। आयोग ने 30 सितंबर, 202

SSC Scientific Assistant IMD 2022: यहां देखें परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 07 Oct 2022 01:41 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

SSC Scientific Assistant IMD 2022: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने आधिकारिक वेबसाइट पर एसएससी वैज्ञानिक सहायक आईएमडी (Scientific Assistant IMD) परीक्षा पैटर्न और सिलेबस जारी किया है। आयोग ने 30 सितंबर, 2022 को भारतीय मौसम विभाग में वैज्ञानिक सहायक की भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी की।

इस भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवार आयोग द्वारा अपनाई जाने वाली योजना के बारे में जानने के लिए एसएससी वैज्ञानिक सहायक आईएमडी परीक्षा पैटर्न के विवरण के माध्यम से जा सकते हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, चयन प्रक्रिया में पांच विषयों, जीए, गणित, तर्क, कंप्यूटर, अंग्रेजी, भौतिकी / कंप्यूटर विज्ञान, और सूचना प्रौद्योगिकी / इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार से पूछे गए प्रश्नों के साथ एक लिखित परीक्षा होगी। आइए जानते हैं परीक्षा पैटर्न के बारे में।

- लिखित परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित होने जा रही है।

- परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार में हिंदी और अंग्रेजी दोनों के प्रश्न होंगे।

- भाग 1 यानी एप्टीट्यूड सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है। जबकि, भाग 2 वैकल्पिक विषय है जिसमें उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म में उनके द्वारा चुनी गई स्ट्रीम के आधार पर प्रश्नों के उत्तर देने के लिए कहा जाएगा।

- मार्किंग स्कीम के अनुसार, परीक्षा में सही उत्तरों के लिए एक अंक दिया जाएगा। साथ ही, उम्मीदवार द्वारा गलत तरीके से चिह्नित किए गए प्रश्नों में से 0.25 अंक काटे जाएंगे।


SSC Scientific Assistant IMD: जानें- परीक्षा के सिलेबस के बारे में

उम्मीदवार जो इस साल की एसएससी वैज्ञानिक सहायक आईएमडी परीक्षा लिखने जा रहे हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आधिकारिक सिलेबस से अच्छी तरह वाकिफ हैं। आयोग ने आधिकारिक नोटिफिकेशन में सभी विषयों केसिलेबस को संलग्न कर दिया है। परीक्षा से संबंधित विषयों के बारे में जानने के लिए उम्मीदवार एसएससी वैज्ञानिक सहायक आईएमडी सिलेबस की एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

epaper