ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरदिल्ली पुलिस, CAPF में सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्ती, 1776 उम्मीदवारों का होगा चयन

दिल्ली पुलिस, CAPF में सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्ती, 1776 उम्मीदवारों का होगा चयन

दिल्ली पुलिस और सेंट्रल आर्म्ड रिजर्व फोर्स (CAPF) में सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती निकली है। जिसके माध्यम से 1776 के पदों को भरा जाना है। इस भर्ती के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर

दिल्ली पुलिस, CAPF में सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्ती, 1776 उम्मीदवारों का होगा चयन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 07:47 PM
ऐप पर पढ़ें

SSC Recruitment 2024: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने दिल्ली पुलिस और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) एग्जामिनेशन 2024 में सब- इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। भर्ती के माध्यम से कुल 1776 के पदों को भरा जाना है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह एक बार आवेदन से जुड़ी डिटेल्स पढ़ लें, उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें।

कैसे करना है आवेदन

इच्छुक उम्मीदवारों को इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.sscnic.in के माध्यम से आवेदन करना होगा, आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 14 मार्च, 2024 निर्धारित की गई है। आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। वहीं परीक्षा का आयोजन मई- जून में किया जाएगी। तारीख जल्द जारी की जाएगी।

आवेदन करने के लिए यहां करें क्लिक

शैक्षणिक योग्यता

दिल्ली पुलिस और CAPF में सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है।

उम्र सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है। ओबीसी उम्मीदवार 3 साल की छूट के लिए एलिजिबल हैं और एससी/एसटी उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया

सब इंस्पेक्टर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन पेपर 1  (ऑब्जेक्टिव टाइप), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST),फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), पेपर 2 (डिस्क्रिप्टिव टाइप) और मेडिकल एग्जामिनेशन के माध्यम से किया जाएगा।

बता दें, पुरुष और महिला अभ्यर्थियों के लिए शारीरिक मापदंड निर्धारित किए गए हैं। पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 170 सेमी और छाती की माप 80-85 सेमी होनी चाहिए।  महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 157 सेमी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 154 सेमी होनी चाहिए।

वहीं पुरुष उम्मीदवारों को 6.5 मिनट में 1.6 किमी दौड़ना होगा। इसके अलावा 3.65 मीटर की लंबी कूद, 1.2 मीटर की ऊंची कूद और 4.5 मीटर की गोला फेंकना होगा। इसमें गोले का वजन 16 पाउंड होगा।

महिला उम्मीदवारों  को 4 मिनट में 800 मीटर दौड़ना होगा। इसी तरह 2.7 मीटर की लंबी छलांग और 0.9 मीटर की ऊंची कूद लगानी होगी।

Virtual Counsellor