ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरSSC में 10वीं पास को मिलेगी सरकारी नौकरी, यहां जानें- भर्ती से जुड़ी जानकारी

SSC में 10वीं पास को मिलेगी सरकारी नौकरी, यहां जानें- भर्ती से जुड़ी जानकारी

जो उम्मीदवार 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो यहां हम आपको बता दें, जल्द ही स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) जनरल ड्यूटी कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकालेगा। आइए जानते हैं इस भर्ती से

SSC में 10वीं पास को मिलेगी सरकारी नौकरी, यहां जानें- भर्ती से जुड़ी जानकारी
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 12:08 PM
ऐप पर पढ़ें

SSC Recruitment for 10th pass: अगर आप 10वीं पास हैं और सिक्योरिटी फोर्स में शामिल होना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए सरकारी नौकरी हासिल करने का एक शानदार अवसर लेकर आए हैं। आइए जानते हैं कैसे मिलेगा मौका और कहां करना होगा आवेदन।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी एसएससी जल्द ही 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी ऑफर करेगा। इस भर्ती के माध्यम से जनरल ड्यूटी कांस्टेबल के पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

इस भर्ती के माध्यम से बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), इंडो ताइवान पुलिस फोर्स (ITBP),सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF), सशस्त्र सीमा बल (SSB), स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स (SSF) और नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी  (NIA) और असम राइफल्स में राइफलमैन में इस भर्ती के माध्यम से जनरल ड्यूटी कांस्टेबल का पद मिल सकता है।

एसएससी की ओर से जारी हुए परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, जनरल ड्यूटी (GD कांस्टेबल के लिए नोटिफिकेशन 24 नवंबर को जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के ठीक बाद, उम्मीदवार केवल आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in  पर जाकर पद के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 28 दिसंबर तक जारी रहेगी और फिर फरवरी या मार्च 2024 में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। पिछले साल, एसएससी ने 24,369 पदों के लिए भर्ती की घोषणा की थी।

उम्र सीमा

10वीं पास उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती में आवेदन करने का यह सुनहरा मौका होगा। इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 23 साल होनी चाहिए।
हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने क सलाह दी जाती है।

ऐसे होगा उम्मीदवारों का चयन  

जनरल ड्यूटी कांस्टेबल पद के लिए चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा होगी। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल होंगे। उन्हें फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और स्टैंडर्ड टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन शामिल हैं।

जो उम्मीदवार इन सभी राउंड में सफल होंगे, उनकी नियुक्ति की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को लेवल 3 के तहत प्रति महीने  21,700 रुपये से 69,100 रुपये के बीच सैलरी दी जाएगी।

कौन कर सकता है आवेदन

जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं कम से कम  40 प्रतिशत अंकों के साथ पास की हो। इसी के साथ उन्हें कक्षा 10वीं में एक भाषा के रूप में हिंदी विषय में पास होना अनिवार्य है। इसी के साथ जीडी कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबल होने के लिए उम्मीदवारों को फिजिकली फिट होना भी जरूरी है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें