DA Image
25 सितम्बर, 2020|11:18|IST

अगली स्टोरी

SSC Exams : CHSL , CGL समेत कई भर्ती परीक्षाओं का परीक्षा केंद्र बदलने का मौका

ssc chsl ufm

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने अपनी पांच भर्ती परीक्षाओं को लेकर अहम नोटिस जारी किया है। एसएससी ने नोटिस में कहा है कि सीएचएसएल (कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम 2019 टीयर 1), सीजीएल टीयर 2 (कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम 2019) , जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा 2019 , स्टेनोग्राफर ग्रेड सी व डी एग्जाम 2019 और सेलेक्शन पोस्ट 7 एग्जाम 2020 के अभ्यर्थियों को अपना परीक्षा केंद्र बदलने का मौका मिलेगा। अगर कोई परीक्षार्थी अक्टूबर व नवंबर में होने वाली इन भर्ती परीक्षाओं के परीक्षा केंद्र ( जो उसने चुने हैं ) से संतुष्ट नहीं है तो वह उसे बदल सकता है। 

पहले CHSL के अभ्यर्थियों को मिलेगा परीक्षा केंद्र बदलने का मौका 
एसएसएसी ने कहा है कि सबसे पहले सीएचएसएल ( Combined Higher Secondary 10+2 Level examination, 2019 ) के वह अभ्यर्थी 18 सितंबर से 20 सितंबर के बीच अपना परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं जो  कोरोना वायरस महामारी के चलते सीएचएसएल परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाए थे। अभ्यर्थी ssc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड की मदद से ये बदलाव कर सकेंगे। 

SSC CHSL के बाद अन्य चार भर्ती परीक्षाओं ( CGL, JE, Steno और Selection Posts VII ) के अभ्यर्थियों को अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव करने का मौका मिलेगा। चार भर्ती परीक्षाओं के परीक्षा केंद्र बदलने का कार्यक्रम बाद में जारी होगा। 

कोविड-19 महामारी व लॉकडाउन के चलते एसएससी ये भर्ती परीक्षाएं तय तिथि पर नहीं करवा सका था। एसएससी 12 अक्टूबर से 18 नवंबर तक भर्ती के लिए परीक्षा पूरी करेगा।

अहम परीक्षाओं की तारीखें
अक्टूबर के महीने में एसएससी उन बचे हुए उम्मीदवारों के लिए परीक्षाएं आयोजित करेगा, जो कोरोना वायरस महामारी के चलते सीएचएसएल परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाए थे। ये परीक्षाएं 12 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक आयोजित की जाएंगी। जूनियर इंजीनियर के पद पर सेलेक्शन के लिए परीक्षाएं 27 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक आयोजित की जाएंगी। कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल या सीजीएल टियर 2 परीक्षा 2 नवंबर से 5 नवंबर तक आयोजित की जाएंगी। स्टेनोग्राफर रिक्रूटमेंट एग्जाम 16 नवंबर से 18 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। इन सभी एग्जाम की घोषणा साल 2019 में की गई थी।   साल 2020 के लिए पहली भर्ती परीक्षा विभिन्न पदों पर सेलेक्शन के लिए 6 नवंबर से 10 नवंबर तक आयोजित की जाएंगी।

जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, हिंदी प्राध्यापक, दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर और सीएपीएफ रिक्रूटमेंट के लिए भर्ती परीक्षा नवंबर में आयोजित की जाएगी। ये वैकेंसी इसी साल निकाली गई थी। दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल की वैकेंसी के लिए एसएससी पहली बार भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा। ये परीक्षा 27 नवंबर से 14 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:SSC recruitment exams 2020 : candidates can change ssc CHSL CGL je steno c d grade selection posts 7 exam center