ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरSSC OTR: CGL, CHSL हो या MTS, जीडी कांस्टेबल सभी भर्तियों के आवेदनों में अब लगेगी लाइव फोटो

SSC OTR: CGL, CHSL हो या MTS, जीडी कांस्टेबल सभी भर्तियों के आवेदनों में अब लगेगी लाइव फोटो

SSC OTR , CGL, CHSL, MTS, GD Constable: एसएससी के लेटेस्ट नोटिस में एसएससी ने कहा है कि नई वेबसाइट पर तमाम भर्तियों के आवेदन को लेकर अभ्यर्थियों के लिए लाइव फोटोग्राफ खींचने का प्रावधान किया गया है।

SSC OTR: CGL, CHSL हो या MTS, जीडी कांस्टेबल सभी भर्तियों के आवेदनों में अब लगेगी लाइव फोटो
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 11:19 AM
ऐप पर पढ़ें

SSC OTR: कर्मचारी चयन आयोग ने नई वेबसाइट ssc.gov.in लॉन्च करने के बाद अभ्यर्थियों के नया अपडेट जारी किया है। कुछेक दिन पहले एसएससी ने सभी अभ्यर्थियों ने नई वेबसाइट पर फ्रेश वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करने के लिए कहा था। लेटेस्ट नोटिस में एसएससी ने कहा है कि नई वेबसाइट पर तमाम भर्तियों के आवेदन को लेकर अभ्यर्थियों के लिए लाइव फोटोग्राफ खींचने का प्रावधान किया गया है। यानी अभ्यर्थियों को आवेदन के दौरान अपने लैपटॉप/कंप्यूटर के वेबकैम या एंड्रॉयड मोबाइल से लाइव फोटो खींचकर अपलोड करना होगा। नई वेबसाइट के एप्लिकेशन मॉड्यूल में इस तरह की  लाइव तस्वीरें खींचने का प्रावधान किया गया है। अभी तक एसएससी वेबसाइट पर आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को पहले से खींची गई तस्वीर अपलोड करनी होती थी। 

एसएससी ने कहा है कि अभ्यर्थियों को फोटो लेते समय निम्न सावधानी बरतनी होगी - 
- अभ्यर्थी वेबकैम से फोटो लेते समय अच्छी रोशनी और प्लेन बैकग्राउंड वाली जगह ढूंढें।
- फोटो लेने से पहले सुनिश्चित करें कि कैमरा आंखों के लेवल पर हो।
- अपने आप को सीधे वेबकैम के सामने रखें और सीधे सामने देखें।
- उम्मीदवारों को लाइव फोटो लेते समय टोपी, मास्क या चश्मा नहीं पहनना चाहिए।

आपको बता दें कि सीजीएल, सीएचएसएल, सीएपीएफ सीपीओ, एमटीएस, जीडी कांस्टेबल, जेई, जेएचटी और स्टेनोग्राफर समेत तमाम भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को ssc.gov.in पर जाकर अब नया ओटीआर (वन टाइम रजिस्ट्रेशन) भरना होगा। दरअसल एसएससी ने अपनी नई वेबसाइट ssc.gov.in लॉन्च की है। पुरानी वेबसाइट ssc.nic.in पर भरा गया ओटीआर अब अमान्य हो गया है। भविष्य में आने वाली सभी भर्तियों की जानकारी और उनके आवेदन प्रक्रिया नई वेबसाइट ssc.gov.in के जरिए ही होंगे। नई वेबसाइट पर एक बार ओटीआर भरने के बाद इस पर जो नई भर्तियां आएंगी, उन सभी के लिए फ्रेश ओटीआर मान्य होगा। 

यूं भरे नई वेबसाइट पर ओटीआर
- एसएससी की नई वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
- होम पेज पर दिए गए ‘Login/Register’ लिंक और फिर Register Now लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार ओटीआर पेज पर पहुंच सकेंगे। गाइडलाइंस का पालन करते हुए अपना ओटीआर भर सकेंगे।

आपको बता दें कि एसएससी ही केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में रिक्त ग्रुप सी नॉन टेक्निकल और ग्रुप बी नॉन गैजटेड पदों पर भर्ती करवाता है। 

Virtual Counsellor