ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरSSC MTS 2024 notification: एसएससी एमटीएस व हवलदार भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जल्द होगा जारी, देखिए ssc.gov.in पर

SSC MTS 2024 notification: एसएससी एमटीएस व हवलदार भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जल्द होगा जारी, देखिए ssc.gov.in पर

केंद्र सरकार के विभिन्न विभगों व मंत्रालयों में मल्टी टास्किंग स्टाफ व हवलदार के पद पर सरकारी नौकरी पाने की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग की ओर से जल्द ही इस संबंध

SSC MTS 2024 notification: एसएससी एमटीएस व हवलदार भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जल्द होगा जारी, देखिए ssc.gov.in पर
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 23 May 2024 05:33 PM
ऐप पर पढ़ें

SSC MTS 2024 notification: कर्मचारी चयन आयोग की ओर से मल्टी टास्किंग (नॉन-टेक्निकल) स्टाफ  और हवलदार (सीबीआईसी एंड सीबीएन) परीक्षा 2024 का नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जा सकता है। आयोग की परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, एसएससी एमटीएस का नोटिफिकेशन 7 मई को जारी किए जाने  की संभावना थी लेकिन किसी कारण बस एसएससी एमटीएस नोटिस जारी किए जाने में देरी हुई है।

एसएससी एमटीएस टीयर-1 की परीक्षा जुलाई-अगस्त में होने को संभावित है। ऐसे में जब एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी इंतजार कर रहे हैं तो पिछले साल की परीक्षा पर आधारित कुछ महत्वपूर्ण सूचनाएं हैं। पिछले साल की एसएससी एमटीएस परीक्षाओं के आधार पर अनुमान लगाया जा सकता है कि अभ्यर्थियों की आवेदन योग्यता क्या थी और परीक्षा पैटर्न क्या है? तो आइए जानते हैं एसएससी एमटीएस से जुड़ी कुछ खास बातें-

आवेदन योग्यता : 
एसएससी एमटीएस भर्ती परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं सीआईबीसी विभाग में हवलदार पद के व कुछ एमटीएस पदों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष निर्धारित है। दोनों मामलों में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। 

शैक्षिक योग्यता: एसएससी एमटीएस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को कक्षा 10 यानी मैट्रिक परीक्षा या इसके समकक्ष पास होना जरूरी है। यह परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क - एसएससी एमटीएस की इस भर्ती परीक्षा में कुल 100 रुपए दिए जाएंगे। लेकिन महिला अभ्यर्थी और एससी, एसटी व दिव्यांग व एक्स सर्विसमेन अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

एसएससी एमटीएस चयन प्रक्रिया :
एसएससी एमटीएस की इस भर्ती परीक्षा में कम्प्यूटर आधारित परीक्षा होगी और शारीरिक मानक/शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। पीईटी या पीएसटी परीक्षा सिर्फ हवलदार पदों के लिए होगी। वहीं सीबीटी परीक्षा दो सत्रों में होगी दोनों सत्र की परीक्षा में भाग लेना अनिवार्य है। किसी एक सत्र की परीक्षा में भाग न लेने से अभ्यर्थी डिस्क्वॉलीफाई हो जाएगा।

एसएससी  एमटीएस की इस परीक्षा हिन्दी, अंग्रेजी समेत 13 क्षेत्रीय भाषाओं- असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में होगी।

एसएससी एमटीएस की सीबीटी राउंड-1 और शारीरिक मानक परीक्षण में शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों का चयन दूसरे सत्र की सीबीटी के लिए होगा। दोनों सत्र और शारीरिक दक्षता  परीक्षा के आधार पर योग्य अभ्यर्थियों का कटऑफ मार्क्स तैयार होगा। एसएससी एमटीएस परीक्षा 2024 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट ssc.gov.in विजिट कर सकते हैं।

Virtual Counsellor