DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  SSC MTS 2021 : जुलाई में होगी एसएससी एमटीएस परीक्षा, जान लें पेपर पैटर्न

करियरSSC MTS 2021 : जुलाई में होगी एसएससी एमटीएस परीक्षा, जान लें पेपर पैटर्न

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Anuradha Pandey
Fri, 07 May 2021 11:52 AM
SSC MTS 2021 : जुलाई में होगी एसएससी एमटीएस परीक्षा, जान लें पेपर पैटर्न

SSC MTS टियर 1 की परीक्षा 1 से 20 जुलाई तक आयोजित होंगी। ऐसे में आपके पास तैयारी के लिए अच्छा समय है। इसके अलावा एसएससी एमटीएस का टियर - 2 (पेपर -2 ) डिस्क्रीप्टिव पेपर 21 नवंबर 2021 को होने की संभावना है। आपको बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ की वैकेंसी की संख्या जारी नहीं की है। आयोग ने कहा है कि इसकी डिटेल बाद में दे दी जाएगी। इस भर्ती के जरिए केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों को भरा जाएगा। 

ऐसे में अब उम्मीदवार आसानी से तैयारी कर सकते हैं। सबसे पहले इस परीक्षा के पेपर पैटर्न के बारे में जान लेते हैं।  इसमें पेपर-1 और पेपर-2 दो पेपर होते हैं। पेपर-1 में ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। पहले पेपर में कुल 100 अंको के लिए 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। इनमें जनरल इंग्लिश     25  सवाल, जनरल अवेयरनेस     25 सवाल, क्वांटिटेटिव ऐप्टीट्यूड के 25 सवाल 
रीजनिंग     25 सवाल होेते हैं इस प्रकार कुल 100 सवाल और 100 अंकों का पेपर होता है। 
इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा। पेपर-1 कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा जिसमें सफल उम्मीदवारों को पेपर-2 में बैठने का मौका मिलेगा। पेपर-2 डिस्क्रिप्टिव होगा।  फाइनल मेरिट लिस्ट पेपर-1 के नॉर्मलाइज्ड स्कोर के आधार पर बनेगी। अगर इस मेरिट में दो उम्मीदवार को बीच टाई हो जाता है तो पेपर-2 के मार्क्स देखे जाएंगे। पेपर - 2 क्वालिफाइंग होगा। पेपर में अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 40 फीसदी और आरक्षित उम्मीदवारों के लिए 35 फीसदी क्वालिफाइंग मार्क्स रखे गए हैं। 

 

 

संबंधित खबरें