ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरSSC GD Result 2024: एसएससी जीडी का अभी तक नहीं आया परिणाम, फरवरी- मार्च में हुआ था एग्जाम

SSC GD Result 2024: एसएससी जीडी का अभी तक नहीं आया परिणाम, फरवरी- मार्च में हुआ था एग्जाम

एसएससी जीडी परीक्षा के परिणाम में देरी हो रही है। छात्रों ने इस वर्ष फरवरी- मार्च में परीक्षा दी थी। 26,146 पदों पर विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में भर्ती के लिए परीक्षा की गई थी।

SSC GD Result 2024: एसएससी जीडी का अभी तक नहीं आया परिणाम, फरवरी- मार्च में हुआ था एग्जाम
Prachiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 02:34 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने अभी तक एसएससी जीडी परीक्षा 2024 का परिणाम घोषित नहीं किया है।एसएससी जीडी 2024 की परीक्षा फरवरी और मार्च में करायी गयी थी। यह परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों जैसे असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बती सीमा पुलिस (ITBP) और CRPF में पदों की भर्ती के लिए करायी थी। जब रिजल्ट जारी होगा, तो उम्मीदवार अपना रिजल्ट एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

कांस्टेबल जीडी परीक्षा 2024 दो फेज में करायी गई थी। पहली बार परीक्षा 20 फरवरी से 7 मार्च तक करायी गयी थी। लेकिन कुछ उम्मीदवारों ने कंप्यूटर में तकनीकी खराबी होने की शिकायत की। जिसके कारण परीक्षा को दोबारा 30 मार्च को भी कराया गया।

परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की और रिस्पॉन्स शीट पहले ही जारी कर दी गई है। उम्मीदवारों के लिए ऑब्जेक्शन विंडो भी खोला गया था, जिससे अगर उन्हें किसी प्रश्न के उत्तर पर आपत्ति है तो वे अपनी आपत्ति दर्ज करा सकें।
अब सभी उम्मीदवारों को रिजल्ट का इंतजार है, रिजल्ट अब तक आ जाना चाहिए था, लेकिन एसएससी ने रिजल्ट में देरी होने का कोई कारण अभी तक नहीं बताया है।

इस वर्ष एसएससी जीडी परीक्षा 26,146 पदों पर विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की भर्ती के लिए  हुई थी- 
1.    BSF- 6,174 पद 
2.    CISF- 11,025 पद 
3.    CRPF- 3,337 पद 
4.    SSB-   635 पद 
5.    ITBP- 3,189 पद 
6.    AR- 1,490 पद 
7.    SSF- 296 पद 

जीडी कांस्टेबल परीक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करें- 
1.    सबसे पहले उम्मीदवार को SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना होगा।
2.    इसके बाद उम्मीदवार को रिजल्ट पेज को ओपन करना होगा।
3.    इसके बाद आप को जीडी टैब पर जाना होगा।
4.    अब आप जीडी रिजल्ट 2024 की पीडीएफ को ओपन करना होगा।
5.    अब आप अपना रिजल्ट अपने रोल नंबर से चेक कर सकते हैं।

जो भी उम्मीदवार कम्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) को पास कर लेंगे, वे सभी लोग फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), फिजिकल एफिसिएन्सी टेस्ट (PET) , मेडिकल परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए योग्य हो जाएंगे।
PET, PET, मेडिकल परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से संबंधित और भी कई सारी जानकारी कम्यूटर बेस्ड टेस्ट के रिजल्ट में ही लिखकर आएंगी। आवेदकों के लिए यह सलाह है कि वे कमिशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए रोज चेक करते रहें।

Virtual Counsellor