ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरSSC GD Constable: नौकरी लगने के बाद इतनी होगी सैलरी, मिलेंगी ये सुविधाएं, देखें पूरा स्ट्रक्चर

SSC GD Constable: नौकरी लगने के बाद इतनी होगी सैलरी, मिलेंगी ये सुविधाएं, देखें पूरा स्ट्रक्चर

अगर आपने SSC GD के पदों के लिए आवेदन किया है और भर्ती परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो जान लीजिए सिलेक्ट होने के बाद कितनी सैलरी मिलेगी और सैलरी के साथ किन सुविधाओं के आप हकदार होंगे।

SSC GD Constable: नौकरी लगने के बाद इतनी होगी सैलरी, मिलेंगी ये सुविधाएं, देखें पूरा स्ट्रक्चर
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 03 Feb 2024 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

SSC GD Salary 2024: कर्मचारी चयन आयोग  (SSC) आधिकारिक नोटिफिकेशन के साथ एसएससी कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी)  (SSC GD) के सैलरी स्ट्रक्चर 2024 की घोषणा की गई है।  जो उम्मीदवार  एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह  जान लें सिलेक्ट होने के बाद उम्मीदवारों को कितनी सैलरी मिलेगी और साथ में किन सुविधाओं के वह हकदार होंगे।

7वें वेतन आयोग के अनुसार, एसएससी जीडी पे लेवल 3 में 21,700 रुपये  से 69,100 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी। वहीं बेसिक सैलरी के अलावा शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अलाउंस यानी भत्ते की सुविधा भी दी जाएगी। वहीं आपको बता दें, एसएससी जीडी इन-हैंड सैलरी लगभग 23,527 रुपये प्रति माह दी जाएगी। वहीं चुने गए उम्मीदवारों का वार्षिक पैकेज 3,00,000 रुपये से 7,20,000 रुपये प्रति वर्ष तय किया गया है।

आइए विस्तार से जानते हैं सैलरी स्ट्रक्चर के बारे में

एसएससी जीडी कांस्टेबल की बेसिक सैलरी  21,700 रुपये प्रति माह होगी, और अधिकतम सैलरी 69,100 रुपये प्रति माह तय की गई है। नवनियुक्त  (Newly appointed) जनरल ड्यूटी कांस्टेबल पद के लिए उम्मीदवारों के अकाउंट में 23,527 रुपये तक सैलरी दी जाएगी।

SSC GD का सैलरी स्ट्रक्चर इस प्रकार होगा।

बेसिक सैलरी - 21,700 रुपये
हाउस रेंट अलाउंस (HRA)-  2,538 रुपये
डियरनेस अलाउंस (DA)- 434 रुपये
ट्रांसपोर्ट अलाउंस-  1, 224 रुपये
कुल कमाई- 25,896 रुपये
CGHS, CGEGIS,पेंशन के डिडक्शन के बाद-  125 + 30 + 2214= 2369 रुपये
नेट सैलरी -  23,527 रुपये

SSC GD सैलरी स्लिप के बारे में

सिलेक्ट किए गए उम्मीदवारों को सैलरी के साथ सैलरी स्लिप भी मिलेगी। जिसमें सैलरी से जुड़ी पूरी जानकारी के बारे में लिखा होगा। सैलरी स्लिप के माध्यम से उम्मीदवार जान पाएंगे कि सैलरी में अलाउंस के लिए कितने रुपयों का डिडक्शन हुआ है।

जानें- अलाउंस के बारे में

डियरनेस अलाउंस (DA)
हाउस रेंट अलाउंस (HRA)
ट्रांसपोर्ट अलाउंस
मेडिकल फैसिलिटीज
एनुअल पेड लीव्स
सिक्योरिटी अलाउंस
पेंशन स्किम
फील्ड अलाउंस

क्या है SSC GD कांस्टेबल की जॉब प्रोफाइल

विभिन्न बलों में एसएससी कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) पद के लिए नियुक्त उम्मीदवारों को नियुक्ति के बाद विभिन्न कार्य और कर्तव्यों का पालन करना होगा। उन्हें उनके संबंधित विभागों में सीनियर अधिकारियों की ओर से दिए गए अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी, जिन्हें पूरा करना होगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें