ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरssc.nic.in, SSC GD Constable Recruitment 2018: 55000 भर्ती के लिए 10वीं पास आज से करें आवेदन

ssc.nic.in, SSC GD Constable Recruitment 2018: 55000 भर्ती के लिए 10वीं पास आज से करें आवेदन

SSC GD Constable Recruitment  2018: एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2018 के लिए आज से आवेदन कर सकेंगे। पहले यह आवेदन प्रक्रिया 24 जुलाई से शुरू हुई थी लेकिन तकनीकी खामियों के चलते कुछ दिनों बाद रोक...

ssc.nic.in, SSC GD Constable Recruitment 2018: 55000 भर्ती के लिए 10वीं पास आज से करें आवेदन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 17 Aug 2018 08:53 AM
ऐप पर पढ़ें

SSC GD Constable Recruitment  2018: एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2018 के लिए आज से आवेदन कर सकेंगे। पहले यह आवेदन प्रक्रिया 24 जुलाई से शुरू हुई थी लेकिन तकनीकी खामियों के चलते कुछ दिनों बाद रोक दी गई थी। आज से यह प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। आवेदन के दो स्टेप हैं- 1. वन टाइम रजिस्ट्रेशन 2. फिलिंग ऑफ ऑनलाइन एप्लीकेशमन फॉर्म। वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू कर दी गई थी। लेकिन उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म आज सुबह 10 बजे से भर पाएंगे। 

एसएससी की सलाह 
एसएससी ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वह रात 10 बजे से सुबह 8 बजे के बीच ऑनलाइन आवेदन करने की कोशिश करें। ये ऑफ टाइम होता है और वेबसाइट पर लोड कम होता है। 

पहले 24 जुलाई से शुरू हुई थी आवेदन प्रक्रिया लेकिन रोक दी गई
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पहले 24 जुलाई से शुरू हुई थी लेकिन वेबसाइट पर हेवी लोड के चलते उम्मीदवार आवेदन नहीं कर पा रहे थे। एसएससी की वेबसाइट ssc.nic.in काम नहीं कर रही थी। इसके बाद एसएससी ने यह आवेदन प्रक्रिया रोक दी थी और घोषणा की थी कि उम्मीदवार 17 अगस्त से आवेदन कर सकेंगे। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन कर दिया है उन्हें कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है। उन्हें फिर से आवेदन नहीं करना है। अगर उनका आवेदन नियमों के मुताबिक है तो उसे निश्चित तौर पर स्वीकार कर लिया जाएगा।

54,953 वैकेंसी
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के पद पर 54,953 वैकेंसी निकाली हैं। ये भर्तियां सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और सेक्रेटेरिएट सिक्योरिटी फोर्स (एसएसएफ) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के लिए निकली हैं। इच्छुक उम्मीदवार  17 सितंबर, 2018 शाम 5 बजे तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें : SSC GD Constable Recruitment 2018: जानें परीक्षा का एग्जाम पैटर्न

योग्यता 
- 10वीं पास युवा इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
- आयु की न्यूनतम सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष तय की गई है। एससी/एसटी उम्मीदवारों को आयु में पांच वर्ष व ओबीसी उम्मीदवारों को आयु में तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 अगस्त, 2018 से की जाएगी।

चयन
- सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है। 
लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। 

लिखित परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग, जनरल नॉलेज व जनरल अवेयरनेस, इलिमेंट्री मैथ्स व इंग्लिश/हिन्दी विषय से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 

ये भी पढ़ें : SSC GD Constable Recruitment Notification: 55000 भर्ती का नोटिफिकेशन

शारीरिक योग्यता संबंधी नियम
लंबाई

पुरुष उम्मीदवार - 170 सेमी.
महिला उम्मीदवार - 157 सेमी. 

सीना
पुरुष उम्मीदवार - 80 सेमी. (फुलाकर - 85 सेमी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें