ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरSSC CPO : जानें यूपी और बिहार में कितने अभ्यर्थियों ने दी दिल्ली पुलिस सीएपीएफ एसआई भर्ती परीक्षा

SSC CPO : जानें यूपी और बिहार में कितने अभ्यर्थियों ने दी दिल्ली पुलिस सीएपीएफ एसआई भर्ती परीक्षा

एसएससी सीपीओ में सब इंस्पेक्टर के 1876 पदों पर भर्ती हो रही है। दिल्ली पुलिस में पुरुष के 109 व महिला के 53 पद के अलावा सीएपीएफ में 1714 पद हैं।  पास अभ्यर्थियों को पीईटी पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा।

SSC CPO : जानें यूपी और बिहार में कितने अभ्यर्थियों ने दी दिल्ली पुलिस सीएपीएफ एसआई भर्ती परीक्षा
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान,प्रयागराजFri, 06 Oct 2023 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

SSC Delhi Police SI CAPF SI Exam: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से दिल्ली पुलिस और सीपीओ परीक्षा 2023 का समापन गुरुवार को हुआ। यह परीक्षा तीन अक्तूबर से शुरू थी। परीक्षा में आधे से अधिक अभ्यर्थी शामिल ही नहीं हुए। एसएससी के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर जारी सूचना के मुताबिक प्रयागराज, मेरठ व गया में सर्वाधिक 51.12 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है। वहीं, उत्तर प्रदेश में 47.70, बिहार में 44.52 फीसदी छात्रों की उपस्थिति रही है।

इस बार एसएससी सीपीओ में सब इंस्पेक्टर के 1876 पदों पर भर्ती हो रही है। दिल्ली पुलिस में पुरुष के 109 व महिला के 53 पद के अलावा सीएपीएफ में 1714 पद हैं। 

दिल्ली पुलिस सीएपीएफ एसआई भर्ती के लिए हुए प्रारंभिक परीक्षा पास करने वालों को पीईटी पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा। यानी शारीरिक दक्षता परीक्षा व शारीरिक मानक परीक्षा (पीईटी व पीएसटी) का दूसरा चरण होगा। दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद व कद-काठी मापने के इस चरण में केवल पास होना अनिवार्य होता है। यानी यह केवल क्वालिफाइंग होगा। फाइनल मेरिट में इसके मार्क्स नहीं जुड़ेंगे। 

UP Police Bharti : यूपी पुलिस कांस्टेबल, SI भर्ती पर आई बड़ी अपडेट, अब भरना होगा ओटीआर

जो अभ्यर्थी पीईटी व पीएसटी चरण में पास होंगे, उन्हें पेपर-2 में बैठना होगा। पेपर-2 में इंग्लिश लेंग्वेज व कॉम्प्रेहेंशन का टेस्ट होगा।  पेपर-1 व पेपर-2 में प्रदर्शन के आधार पर ही फाइनल मेरिट बनेगी। पेपर-1 व पेपर-2 में प्राप्त मार्क्स के आधार पर अभ्यर्थियों को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा। 

Virtual Counsellor