ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरSSC CPO 2024: आवेदन करना चाहते हैं, तो पहले जान लें ये डिटेल्स, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

SSC CPO 2024: आवेदन करना चाहते हैं, तो पहले जान लें ये डिटेल्स, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

SSC CPO 2024:दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर और सीएपीएफ में सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरने से पहले इन जानकारियों को पढ़ लें। भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी किय

SSC CPO 2024: आवेदन करना चाहते हैं, तो पहले जान लें ये डिटेल्स, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 24 Feb 2024 05:50 PM
ऐप पर पढ़ें

SSC CPO Eligibility 2024: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC)  जल्द ही दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर (SI) और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी करेगा। इससे पहले बताया गया था नोटिफिकेशन  15 फरवरी 2024 को जारी किया जाएगा, लेकिन अब तक नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह शैक्षणिक योग्यता संबंधित जानकारी के बारे में जान लीजिए।

सबसे पहले जानते हैं एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में

एसएससी सीपीओ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 2024 को तीन कैटेगरी में विभाजित किया गया है: नेशनलिटी, आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता। उम्मीदवारों को अपनी उम्मीदवारी रद्द होने से बचने के लिए सभी कैटेगरी को पूरा करना होगा। इस भर्ती परीक्षा के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते है, जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो और उनकी उम्र 20 वर्ष या उससे अधिक है। हालांकि भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही मालूम चलेगी।

जानें- उम्र सीमा के बारे में

पद के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को एसएससी सीपीओ आयु सीमा मानदंड को पूरा करना होगा। एसएससी सीपीओ भर्ती के लिए उम्मीदवार का जन्म 02.08.1999 से पहले और 01.08.2004 के बाद नहीं होना चाहिए। एसएससी सीपीओ परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष है और एसएससी सीपीओ की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है। इसी के साथ विभिन्न श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट भी दी जाती है। SC/ST के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की और OBC के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। उम्र सीमा संबंधित अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा।

SSC CPO 2024- जानिए फिजिकल स्टैंडर्ड

SSC CPO की भर्ती के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के लिए उम्मीदवारों को सभी पदों के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। जो नीचे दी गई है।

पुरुष अभ्यर्थियों के लिए लंबाई- 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए और सीना बिना फुले हुए  80 सेंटीमीटर और फुलने के बाद 85 सेंटीमीटर होना चाहिए।

गढ़वाल, कुमाऊं, हिमाचल प्रदेश, गोरखा, डोगरा, मराठा, कश्मीर घाटी, लेह और लद्दाख क्षेत्रों, उत्तर-पूर्वी राज्यों और सिक्किम के पहाड़ी क्षेत्रों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए लंबाई- 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए और सीना बिना फुले हुए  80 सेंटीमीटर और फुलने के बाद 85 सेंटीमीटर होना चाहिए।

महिला उम्मीदवारों के लिए लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

 

 

Virtual Counsellor