ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर SSC GD कांस्टेबल का फॉर्म भरने के बाद,जानें सिलेक्ट होने के पूरे प्रोसेस के बारे में

SSC GD कांस्टेबल का फॉर्म भरने के बाद,जानें सिलेक्ट होने के पूरे प्रोसेस के बारे में

एसएससी जीडी कांस्टेबल 2023-24 का नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन का प्रोसेस शुरू हो चुका है। आइए यहां जानते हैं इस पद पर सिलेक्ट होने का क्या प्रोसेस है। यहां जानें पूरी डिटेल्स।

 SSC GD कांस्टेबल का फॉर्म भरने के बाद,जानें सिलेक्ट होने के पूरे प्रोसेस के बारे में
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 Nov 2023 05:48 PM
ऐप पर पढ़ें

SSC Constable GD Recruitment 2024: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 26,146 जनरल ड्यूटी कांस्टेबल पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। SSC ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करते हुए  वेबसाइट ssc.nic.in पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

18 नवंबर को जारी आधिकारिक एसएससी जीडी नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर को शुरू हुई और 28 दिसंबर को समाप्त होगी। जो उम्मीदवार मैट्रिक पास कर चुके हैं और 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं, वे अपना एसएससी जीडी आवेदन फॉर्म 2024 आखिरी तारीख से पहले जमा कर सकते हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं, वह जान लें उम्मीदवारों के चयन के लिए क्या प्रोसेस है।

ये है सिलेक्शन का प्रोसेस

जो उम्मीदवार जनरल ड्यूटी कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, उन्हें सिलेक्ट होने के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE) में शामिल होना होगा। इसमें सफलता हासिल करने के बाद उम्मीदवारों का फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), मेडिकल एग्जामिनेशन और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन राउंड से गुजरना होगा। बता दें, कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE) इंग्लिश, हिंदी और 13 रीजनल भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

वहीं एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा 20, 21, 22, 23, 24, 26, 27, 28, 29 फरवरी और 1, 5, 6, 7, 11, 12, 2024 मार्च को आयोजित होगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से कुछ पहले जारी कर दिया जाएगा।

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से  भर्ती परीक्षा  सीएपीएफ, एनआईए और एसएसएफ में कांस्टेबल (जीडी) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) के पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। आयोग अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन लिंक एक्टिव कर दिया है।

SSC GD कांस्टबल भर्ती  का यहां देखें नोटिफिकेशन- यहां करें क्लिक

SSC GD कांस्टबल भर्ती के लिए यहां करें आवेदन- करें क्लिक

SSC GD notification 2024: इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए करें आवेदन

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- होम पेज पर "SSC Constable GD Exam 2024" लिंक पर जाना होगा।

स्टेप 3-  अब खुद को रजिस्ट्रर करें और लॉग इन करें।

स्टेप 4- अब आवेदन फॉर्म भरना शुरू करें और मांगे गई और मांगे गए सही साइज में डॉक्यूमेंट्स सबमिट करें।

स्टेप 5- आवेदन फीस का भुगतान करें।

स्टेप 6- अब फॉर्म को सबमिट कर लें। आप चाहें तो आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट ले सकते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें