ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरSSC CHSL 2019 : लास्ट डेट से कुछ दिन पहले एसएससी ने जारी किया ये नोटिस

SSC CHSL 2019 : लास्ट डेट से कुछ दिन पहले एसएससी ने जारी किया ये नोटिस

SSC CHSL 2019 : एसएससी सीएचएसएल 2019 भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट में कुछेक दिन बाकी रह गए हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 जनवरी, 2020 है। एसएससी ने एक बार फिर से नोटिस जारी कर कहा है कि...

SSC CHSL 2019 : लास्ट डेट से कुछ दिन पहले एसएससी ने जारी किया ये नोटिस
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 04 Jan 2020 11:07 AM
ऐप पर पढ़ें

SSC CHSL 2019 : एसएससी सीएचएसएल 2019 भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट में कुछेक दिन बाकी रह गए हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 जनवरी, 2020 है। एसएससी ने एक बार फिर से नोटिस जारी कर कहा है कि स्टूडेंट्स जल्दी आवेदन करें, आवेदन के लिए अंतिम तिथि का इंतजार न करें। आवेदन सब्मिट करने के अंतिम दिनों में सर्वर पर हेवी ट्राफिक होता है। इसलिए उम्मीदवार जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी आवेदन करें। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर  (10+2) परीक्षा-2019 के लिए दिसंबर माह में नोटिफिकेशन जारी किया था। इस भर्ती जरिए पोस्टल असिस्टेंट/ सोर्टिंग असिस्टेंट, एलडीसी और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों को भरा जाएगा। बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभी पदों की संख्या फिलहाल तय नहीं है। यहां पढ़ें भर्ती से जुड़ी जरूरी 10 खास बातें- 

1. इन पदों पर होंगी नियुक्तियां 
लोअर डिविजन क्लर्क/जूनियर सेक्रेटेरियट असिस्टेंट
वेतनमान : 19,900 से 63,200 रुपये 

पोस्टल असिस्टेंट/ सोर्टिंग असिस्टेंट 
वेतनमान : 25,500 से 81,100 रुपये 

डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीओई) 
वेतनमान :  25,500 से 81,100 रुपये। 

डाटा एंट्री ऑपरेटर  
वेतनमान : 25,500 से 81,100 रुपये।  


2. शैक्षणिक योग्यता (उपरोक्त चारों पद)
- मान्यता प्राप्त स्कूली बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा पास की हो।  या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो। 
-  पोस्टल असिस्टेंट/ सोर्टिंग असिस्टेंट, क्लर्क पदों के लिए इंग्लिश में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए। 
- डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए कंप्यूटर पर 8000 की-डिप्रेशन प्रति घंटा की गति होनी चाहिए।

3. आयु सीमा (सभी पद)
-  न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 27 साल। आयु की गणना 01 जनवरी 2020 के आधार पर की जाएगी। 
- उम्मीदवार का जन्म 02 जनवरी 1993  से पहले और 01 जनवरी 2002 के बाद नहीं होना चाहिए।
- अधिकतम आयु सीमा में एससी/ एसटी आवेदकों को पांच साल, ओबीसी आवेदकों को तीन साल और दिव्यांगों को दस साल की छूट प्राप्त होगी। 

4. चयन प्रक्रिया
- योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोग कंप्यूटर बेस्ड रिटन एग्जामिनेशन (टियर-1), डि्क्रिरप्टिव पेपर (टियर-2) और टाइपिंग टेस्ट/ स्किल टेस्ट (टियर-3) परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा के प्रत्येक चरण में उम्मीदवारों का उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (टियर-1) का प्रारूप 
- यह परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी।  पेपर के चार भाग होंगे। पहले भाग में इंग्लिश लैंग्वेज (बेसिक नॉलेज), दूसरे भाग में जनरल इंटेलिजेंस, तीसरे भाग में क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड (बेसिक अरिथमेटिक स्किल) और चौथे भाग में जनरल अवेयरनेस से प्रश्न पूछे जाएंगे। 
- पेपर में कुल 200 अंकों के लिए प्रश्न होंगे। प्रत्येक भाग से 25-25 प्रश्न 50-50 अंकों के लिए होंगे। 
- इंग्लिश लैंग्वेज के प्रश्नों को छोड़कर सभी प्रश्न इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे।
- परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.50 अंकों की कटौती की जाएगी।
कंप्यूटर बेस्ड रिटन एग्जामिनेशन (टायर-1) का आयोजन 
16 से 27 मार्च 2020 तक 

5. डि्क्रिरप्टिव पेपर (टियर-2) का प्रारूप
- यह परीक्षा डि्क्रिरप्टिव होगी, जिसके लिए 100 अंक निर्धारित हैं।  इसमें 200-250 शब्दों में निबंध और पत्र/ आवेदन लेखन 150-200 शब्दों में लिखना होगा। 
- इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे। 
- 100 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को एक घंटे का समय दिया जाएगा। इस प्रश्नपत्र को हिंदी या अंग्रेजी भाषा में ही देना होगा। 

6. टाइपिंग टेस्ट/ स्किल टेस्ट (टायर-3) का प्रारूप 
- यह परीक्षा क्वालिफाइंग नेचर की होगी। टायर-1 और टायर-2 में उत्तीर्ण रहे उम्मीदवार ही इस परीक्षा में भाग ले सकेंगे। 
- डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट और शेष पदों के लिए टाइपिंट टेस्ट देना होगा। 
- डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए कंप्यूटर पर डाटा एंट्री की गति 8000 की-डिप्रेशन प्रति घंटे होनी चाहिए।
- टाइपिंट टेस्ट इंग्लिश या हिंदी में देना होगा। इंग्लिश माध्यम के लिए उम्मीदवारों को इंग्लिश में 35 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड और हिंदी माध्यम के लिए हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए। 
- अंतिम चयन सूची टायर-1 और टायर-2  में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।
इन परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा : आगरा, इलाहाबाद, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पटना, रांची, कोलकाता, अल्मोडा, देहरादून, हल्द्वानी, हरिद्वार, दिल्ली सहित 128 शहरों में किया जाएगा।

7. आवेदन शुल्क
- अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 100 रुपये।
- एससी/ एसटी,महिला, पूर्व सैनिक और दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना है।  
- शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से किया जा सकता है। 
- भुगतान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी शाखा में चालान या नेट बैंकिंग या क्रेडिट/ डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है। 

8. जरूरी सूचना : 
- अभ्यर्थी केवल एक ही पद के लिए आवेदन कर सकेगा। 
- परीक्षा के दिन व्यक्तिगत पहचान के लिए वोटर कार्ड, आधार कार्ड या ड्राइविंग समेत सरकार द्वारा जारी पहचान का अन्य दस्तावेज ले जाना अनिवार्य हो। इसके बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा।
- इसके साथ ही पासपोर्ट साइज के तीन कलर फोटो साथ ले जाने होंगे। इनके बिना परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। 
- यदि अभ्यर्थी को परीक्षा के एक सप्ताह पहले तक एडमिशन कार्ड नहीं प्राप्त होता है तो वह संबंधित रीजन सेंट्रर से संपर्क कर सकता है। 

9. यहां देखें भर्तियों का विज्ञापन
- वेबसाइट (www.ssc.nic.in) पर लॉगइन करें। होमपेज पर लेटेस्ट न्यूज विंडो में 03 दिसंबर 2019 Notice of Examination for Combined Higher Secondary (10+2) Level Examination 2019 लिंक दिखाई देगा। 
- इस पर क्लिक करें। ऐसा करने से नियुक्ति का विज्ञापन खुल जाएगा। इसे ध्यान से पढ़कर अपनी योग्यता की जांच कर लें और अन्य जरूरी दिशा-निर्देश भी पढ़ लें।
आवेदन प्रक्रिया
-        वेबसाइट के होमपेज पर वापस आएं। दाईं ओर लॉगइन सेक्शन दिखाई देगा। सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए रजिस्टर नाऊ लिंक पर क्लिक करें। 
-        इससे रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। इसे चार चरणों में भरना होगा।  इसमें नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल व अन्य जानकारियां दर्ज करें।  इसके अलावा अपना पता दर्ज करें। 
-        साथ ही यहां अपना 20 से 50 केबी साइज का फोटो और 10 से 20 केबी साइज के सिग्नेचर की स्कैन कॉपी को अपलोड करें।
-        रजिस्ट्रेशन के समय आधार नंबर की जानकारी देनी है। यदि आधार नंबर नहीं है तो बाएं अंगूठे का निशान लेकर उसे जेपीजी फॉर्मेट में स्कैन करना होगा। अंगूठे के निशान की फाइल का आकार 20 से 50 केबी के बीच होना चाहिए।
-        सभी जानकारियों को जांचने के बाद फाइनल सब्मिट का बटन दबाएं। इससे रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड  मिल जाएगा।  
-        अब पिछले वेबपेज पर वापस आएं और यूजर नेम और और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें। इससे आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। 
-        फॉर्म में परीक्षा केंद्र के विकल्प, शैक्षणिक योग्यता आदि सभी जानकारियां सावधानी पूर्वक भरें। फिर निर्देशानुसार आवेदन शुल्क के भुगतान के लिए चालान जेनरेट करें। इसका प्रिंट निकाल लें।
-        इसके बाद ‘आई एग्री’ बटन पर क्लिक कर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लें।   अब वेब पेज पर वापस आएं और प्रिंटआउट एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करें। ऐसा करने से नया वेबपेज खुल जाएगा।
-        नए वेब पेज में रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज कर सब्मिट का बटन दबाएं।  ऐसा करने से भरा हुआ आवेदन पत्र खुल जाएगा। इसे डाउनलोड कर लें। साथ ही प्रिंट निकाल कर सुरक्षिर रख लें।

एसएससी के सेंटर 
कानपुर, लखनऊ, भागलपुर और पटना के लिए 
रीजनल डायरेक्टर (सेंट्रल रीजन)
स्टाफ सलेक्शन कमिशन, 34-ए,
महात्मा गांधी मार्ग, सिविल लाइंस, केंद्रीय सदन
प्रयागराज, उत्तर प्रदेश - 211001
वेबसाइट :  http://www.ssc-cr.org

(ssc chsl 12th level examination 2019 notification)
दिल्ली, राजस्थान और उत्तराखंड के लिए 
रीजनल डायरेक्टर (नॉर्दन रीजन), स्टाफ सलेक्शन कमिशन, 
ब्लॉक नंबर 12, सीजीओ कॉम्प्लैक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली - 110504
वेबसाइट : www.sscnr.net.in

महत्वपूर्ण तिथियां
- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि : 10 जनवरी 2020 (रात 11:59 बजे तक)
- ऑनलाइन शुल्क भुगतान की आखिरी तारीख : 12 जनवरी 2020 (रात 11:59 बजे तक)
- कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा की तिथि : 16 से 27 मार्च 2020
- डि्क्रिरप्टिव पेपर की तिथि  : 28 जून 2020

अधिक जानकारी यहां
वेबसाइट : http://ssc.nic.in 

10. जरूरी सूचनाएं
-  बारहवीं की परीक्षा देने वाले या रिजल्ट का इंतजार कर रहे उम्मीदवार भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते उन्हें परीक्षा में पास होने का प्रमाण (मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट) टाइपिंग टेस्ट/ स्किल टेस्ट के समय प्रस्तुत करना होगा।
-  ऑनलाइन आवेदन के दौरान परीक्षा केंद्र का चुनाव सोच-समझ कर करें। अभ्यर्थी एक क्षेत्र में तीन परीक्षा केंद्र का चुनाव कर सकते हैं।
-  आयु सीमा और उम्मीदवार की योग्यता आदि की गणना 01 जनवरी 2020 के आधार पर की जाएगी।


11. SSC CHSL सिलेबस
- जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग
इस पेपर में एनालॉगिज, सिमिलैरिटीज एंड डिफरेंसेज, स्पेस विजुअलाइजेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, एनालिसिस, जजमेंट, डिसिजन मेकिंग, विजुअल मेमोरी, डि्क्रिरमिनेटिंग ऑब्जर्वेशन, रिलेशनशिप कॉन्सेप्ट्स, अरिथमेटिकल रीजनिंग, वर्बल एंड फिगर क्लासिफिकेशन, अरिथमेटिकल नंबर सीरीज, नॉन वर्बल सीरीज इत्यादि से प्रश्न पूछे जाएंगे।

-   जनरल अवेयरनेस
इस पेपर में ऐसे प्रश्न पूछे जाएंगे जो उम्मीदवारों की सामान्य समझ को परखने के लिए होंगे। साथ ही स्पोट्र्स, हिस्ट्री, कल्चर, जियोग्राफी, इकोनॉमिक सीन, जनरल पॉलिटी, भारतीय संविधान, साइंटिफिक रिसर्च आदि पर आधारित प्रश्न भी पूछे जाएंगे।

-   इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉ्प्रिरहेंशन
इंग्लिश भाषा की समझ को परखने के साथ ही इस पेपर में वोकेब्युलरी, ग्रामर, सेंटेंस स्ट्रक्चर, सिनोनिम्स, एंटोनिम्स आदि के इस्तेमाल और सही प्रयोग पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। 

12. चयन प्रक्रिया
-
योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोग कंप्यूटर बेस्ड रिटन एग्जामिनेशन (टियर-1), डि्क्रिरप्टिव पेपर (टियर-2) और टाइपिंग टेस्ट/ स्किल टेस्ट (टियर-3) परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा के प्रत्येक चरण में उम्मीदवारों का उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

13. कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (टियर-1) का प्रारूप 
- यह परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी।  पेपर के चार भाग होंगे। पहले भाग में इंग्लिश लैंग्वेज (बेसिक नॉलेज), दूसरे भाग में जनरल इंटेलिजेंस, तीसरे भाग में क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड (बेसिक अरिथमेटिक स्किल) और चौथे भाग में जनरल अवेयरनेस से प्रश्न पूछे जाएंगे। 
- पेपर में कुल 200 अंकों के लिए प्रश्न होंगे। प्रत्येक भाग से 25-25 प्रश्न 50-50 अंकों के लिए होंगे। 
- इंग्लिश लैंग्वेज के प्रश्नों को छोड़कर सभी प्रश्न इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे।
- परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.50 अंकों की कटौती की जाएगी।
कंप्यूटर बेस्ड रिटन एग्जामिनेशन (टायर-1) का आयोजन 
16 से 27 मार्च 2020 तक 

14. डि्क्रिरप्टिव पेपर (टियर-2) का प्रारूप
- यह परीक्षा डि्क्रिरप्टिव होगी, जिसके लिए 100 अंक निर्धारित हैं।  इसमें 200-250 शब्दों में निबंध और पत्र/ आवेदन लेखन 150-200 शब्दों में लिखना होगा। 
- इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे। 
- 100 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को एक घंटे का समय दिया जाएगा। इस प्रश्नपत्र को हिंदी या अंग्रेजी भाषा में ही देना होगा। 

15. टाइपिंग टेस्ट/ स्किल टेस्ट (टायर-3) का प्रारूप 
- यह परीक्षा क्वालिफाइंग नेचर की होगी। टायर-1 और टायर-2 में उत्तीर्ण रहे उम्मीदवार ही इस परीक्षा में भाग ले सकेंगे। 
- डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट और शेष पदों के लिए टाइपिंट टेस्ट देना होगा। 
- डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए कंप्यूटर पर डाटा एंट्री की गति 8000 की-डिप्रेशन प्रति घंटे होनी चाहिए।
- टाइपिंट टेस्ट इंग्लिश या हिंदी में देना होगा। इंग्लिश माध्यम के लिए उम्मीदवारों को इंग्लिश में 35 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड और हिंदी माध्यम के लिए हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए। 
- अंतिम चयन सूची टायर-1 और टायर-2  में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।
इन परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा : आगरा, इलाहाबाद, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पटना, रांची, कोलकाता, अल्मोडा, देहरादून, हल्द्वानी, हरिद्वार, दिल्ली सहित 128 शहरों में किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें